ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 2023 - 19 घरे बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिन्दी मे

19 Real Legit Ways To Earn Money Online Ultimate Guide in Hindi 2023 - नमस्कार दोस्तो, 


इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए - ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे बेस्ट तरीके हिन्दी मे। Online Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye - Internet Se Paise Kamane Tarike.


1. क्या आप किसी महाज्ञानी दोस्त या Youtuber के बताने पर अपने फोन मे बहोत सारे Apps Install करके बिना कुछ Earning किए अपना बहोत सारा Data और समय बर्बाद कर चुके है?  


2. क्या आप एक Student है और अपने लिए कुछ Extra Pocket Money Earn करना चाहते है? 


3. क्या आप एक ऐसी जॉब कर रहे है जहां से न तो अच्छी कमाई होती है और आपके बॉस से परेशान है?


4. क्या आप एक Housewife है और अपने बचे हुए अतिरिक्त समय का इस्तेमाल करके कुछ Extra Income Generate करना चाहते है? 


5. क्या आपके अंदर कोई Passion है और आप Follow करके पैसे कमाना चाहते हो?


6. क्या आप अपनी जॉब करते हुए अपने Extra Time मे कुछ Passive Income Generate करना चाहते है?


और सबसे महत्वपूर्ण सवाल - क्या आप खुद के बॉस बनना चाहते हो और उसके लिए हार्ड वर्क करने के लिए तैयार हो?


ऊपर दिये गए किसी भी प्रश्न का उत्तर अगर "YES" है तो आपका स्वागत है। इस पोस्ट मे हम इंटरनेट से पैसे कमाने के सबसे बहेतरीन तरीको के बारे मे बात करेंगे। आप इन मे से अपनी पसंद और Skill के हिसाब से किसी भी एक तरीके पर काम करके हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है। सबसे पहले ये जानते है की इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए?


1. एक Laptop/Desktop या Smart Phone


2. Good Internet Connection


3. कुछ नया सीखने वाला Mind और समय


4. Passion And Hardwork


Ghar Baithe Internet Se Paise Kaise Kamaye - Online Paise Kamane Ke Sabse Asan Tarike Hindi Me


अगर आपके पास बताई गयी चिजे है और आप भी अपनी Online Earning Journey Start करना चाहते है तो अब जानते है इंटरनेट से पैसे कमाने के सबसे बहेतरीन और आसान तरीके


#01 - ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए


आप गूगल पर हर रोज बहोत कुछ सर्च करते होंगे और गूगल जो आपको रिजल्ट्स दिखाता है वो सभी किसी ब्लॉग या वैबसाइट की लिंक होती है। ऑनलाइन कमाई के बाकी सभी तरीको मे से ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसे आप बहोत जल्दी ही सीख करके बहोत कम खर्चे मे या फ्री मे अपना ब्लॉग बनाकर शुरुआत कर सकते है।


ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए


ब्लॉगिंग दो तरह की होती है - 1. Hobby Blogging और 2. Professional Blogging


Hobby Blogging मे लोग अपना ब्लॉग बनाते है और जो उनको लिखना पसंद होता है वो लिखते है। 


Professional Blogging मे आपको बहोत सारी रिसर्च करनी होती है और आपको कुछ बेसिक ब्लॉगिंग स्किल्स सिखनी पड़ती है। आप इस तरह की ब्लॉगिंग करके बहोत अच्छी कमाई कर सकते है।


इस पोस्ट मे हम Professional Blogging की बात करेंगे। एक Professional ब्लॉग  स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले ये रिसर्च करनी होती है की आप कोन से टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाएँगे। आपको अच्छी कमाई करने के लिए हमेशा ऐसा Niche पसंद करना चाहिए जो एक तो Profitable हो और दूसरा उसमे आपको Interest हो। उदाहरण के तौर पे अगर आपको Health And Fittness मे इंटरेस्ट है तो आपको उसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए, नाकी Technology पर ब्लॉग बनाना चाइए। 


कई नए ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती ये करते है की वो दूसरे ब्लॉग से प्रभावित होकर के उसनी नकल करके अपने इंटरेस्ट को जाने बिना उनके ही टॉपिक पर ब्लॉग बना देते है। कुछ समय तो वो आर्टिक्ल लिखते है बाद मे इंटरेस्ट के बिना वो ये काम छोड़ देते है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने इंटरेस्ट को जानना बहोत ही जरूरी है। 


अपना इंटरेस्ट जानने का सबसे बेस्ट तरीका जिसे मे इस्तेमाल करता हूँ वो ये है की मे किसी भी Niche पर ब्लॉग बनाने से पहले उस टॉपिक पर थोड़ा बहोत रिसर्च करके 10 से 12 आर्टिक्ल लिखने का प्रयास करता हूँ। अगर मुझे लिखने मे मजा आता है तो ब्लॉग स्टार्ट करता हूँ नहीं तो उस टॉपिक तो अपनी लिस्ट से दूर कर देता हूँ।


Blog का Niche सिलैक्ट करने के बाद आपको उस नीचे पर Keyword Research करना बहोत जरूरी है। एक Successful ब्लॉग वही होता है जिसपे सही मात्रा मे ट्रेफिक आए। Keyword Research से आपको ये पता चलेगा की आप जिस Niche पर Blog बना रहे है उसका एक अच्छा खासा Audience है। 


Keyword Research करने के बाद आपको ब्लॉग बनाना है और लिखना स्टार्ट कर देना होता है। वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के लिए बहोत सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है लेकिन अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बनाना चाहते है तो में आपको दो प्लेटफॉर्म suggest करूंगा। 


1. Wordpress (Paid) - Wordpress दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Blogging Platform है। Wordpress को सीखना बहोत ही आसान है, जिसको आप बहोत ही कम समय मे सीख सकते है। Wordpress पे ब्लॉग बनाने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होती है - 1. Domain और 2. Hosting। आज के समय मे आप बहोत कम पैसे खर्च करके Domain और Hosting Buy कर सकते है।


2. Blogger (Free) - अगर आप इंटरनेट पर बिलकुल ही नए है और आपको Domain Hosting या Website को लेके बिलकुल भी Knowledge नहीं है तो आपको Blogger पे Blog बनाकर शुरुआत करनी चाहिए। Blogger पर आप बस कुछ Clicks करके अपना ब्लॉग Setup करके लिखना स्टार्ट कर सकते है। 


Bonus Tip : अगर आप Blogger फ्री ब्लॉग स्टार्ट करते है तो भी आपको एक Domain Buy करके उससे स्टार्ट करना चाहिए।


अगर आप अपने ब्लॉग पर लगातार पोस्ट लिखते हो और आपके ब्लॉग पर एक अच्छी मात्रा मे ट्रेफिक आने लगता है तो आप उससे पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हो। 


Blogging से पैसे कमाने के तरीके ->


1. Google AdSense के Ads लगा करके

2. Affiliate Marketing से Product Sell करके

3. Direct Advertisement से

4. Sponsor Post लिखके


FAQ (सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल) :


1. Blogging से हर कितना कमा सकते है?


Answer - आप ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है उसका सीधा जवाब किसी के पास नहीं है। ब्लॉग से होने वाली कमाई तीन चीजों पर निर्भर करती है - 1. Traffic कितना है, 2. Blog का Niche और 3. Traffic कहाँ से आ रहा है। 


इसको एक उदाहरण से समजते है अगर आप एक हिन्दी ब्लॉग चलते है और आपका Niche Tech है और दूसरी तरफ आप एक दूसरा ब्लॉग भी चलते है जो English मे है और उसका भी Nich भी Tech है। आपके दोनों ही ब्लॉग पर हर महीने 10 हजार विसिटर आते है। हिन्दी वाले ब्लॉग पर India से और English वाले ब्लॉग पर USA या UK से Traffic आता है। तो इस परिस्थिति मे आपके हिन्दी ब्लॉग से English वाले ब्लॉग की Earning ज्यादा होगी। 


2. Blogging से Earning Start होने मे कितना टाइम लगेगा ?


Answer - मे ये मान के चलता हूँ की आप इस क्षेत्र मे बिलकुल नए है, और एक ब्लॉग पर आज ही काम स्टार्ट कर देते है तो आपको अपने ब्लॉग से पहली Earning मिलने मे 6 से 12 महीने तक का समय लगेगा। क्यूंकी ब्लॉगिंग मे आपको SEO, Good Content Writing और Blog का Promotion ये तीनों चीज़ें सीखने मे इतना टाइम तो लगेगा ही। 


3. Blogging VS Youtube कौन सा बहेतर है?


Answer - Blogging के बदले Youtube ज्यादा बहेतर है, क्यूंकी आज कल लोग पढ़ने ये ज्यादा देखना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन यूट्यूब पर स्टार्ट करने के लिए आपको एक Good Laptop या Smartphone, Video Editing, Scripting और Voice Training इन सब की आवश्यकता होगी। एक अच्छा Video Editing Software चलाने के लिए आपको महँगा Computer या Smartphone भी चाहिए। इसलिए अगर आप बहोत ही कम खर्चे मे Online Earning स्टार्ट करना चाहते है तो आपको Blogging से ही स्टार्ट करना चाहिए। Blogging करने से आपकी Writing Skill बहेतर हो जाएगी जिसका अगर आप बाद मे एक Youtube Channel स्टार्ट करते है तो आपको Scripting मे उसका फायदा मिलेगा।


अगर अब भी आपका ब्लॉगिंग से Related कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे। 


#02 - Youtube पर Video बनाकर पैसे कमाए


इंटरनेट से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेस्ट तरीका है - Youtube.आज के समय मे बहेतर इंटरनेट स्पीड के होने के कारण लोग अपना बहोत सारा समय Youtube पर Videos देखने मे बिताते है। अगर आप भी Youtube पर Vidos पोस्ट करके Earning करना चाहते है तो नीचे दिये गए Step को Follow करे -


Youtube पर Video बनाकर पैसे कमाए


1. सबसे पहले तो आप किस टॉपिक पर Videos बनाना चाहते है उस Topic को Find करे। 


2. Topic मिलने पर एक Youtube Channel बनाए। 


3. उस Channel पर Videos पोस्ट करना स्टार्ट करे। 


> How To Post First Video On Youtube 


4. Channel Grow होने पर Google Adsense का Approval प्राप्त करके Earning स्टार्ट करे। 


Google AdSense के अलावा Youtube से Earning करने के बहोत सारे तरीके है जैसे की Affiliate Product को Sell करके, Sponsorship से या Direct कोई अपना Product Sell करके।  


FAQ (सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल) :


1. मैं एक Youtube Channel स्टार्ट करना चाहता हूँ Channel बनाने का कितना खर्चा आता है?


Answer - वैसे तो आज कल सभी को पता है, लेकिन बहोत सारे लोग आज भी ये सवाल पूछते है। तो इसका जवाब है Youtube एक Free Video Uploading Platform है। जिसपे Channel बनाने और Videos Upload करना Free है। आप एक Gmail ID से कुछ ही Click मे Free मे Channel बना सकते है।


2. Youtube पर कितने Videos पोस्ट करने पर Views आएंगे ?


Answer - इसका कोई सीधा जवाब नहीं है। अगर आप किसी Viral Topic पर Video बनाते है और वो जल्द ही Viral हो गया तो आपको बहोत सारे Views मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप किसी Topic पर Research करके Vidos बनाते है तो आपको कम से कम 33 Videos पोस्ट करने चाहिए । क्यूंकी यूट्यूब का Algorithm 33 Videos के बाद ही एक चैनल को भाव देना स्टार्ट करता है। So, Keep Uploading.


3. Youtube से पैसे कमाने के लिए कितने Subscriber बनाने पड़ेंगे ? 


Answer - बारह महीने  मे 1000 Subscriber और 4,000 घंटे का View टाइम। 


4. 1000 Views पे Youtube से कितनी कमाई होती है ?


Answer - कितने Views पे कितनी Earning होगी वो आपके Channel के Topic और Views कहाँ से आ रहे है उस पर निर्भर करता है।


#03 - Affiliate Marketing से पैसे कमाए


Affiliate Marketing का मलतब होता है किसी बड़ी कंपनी के प्रॉडक्ट या Service को Internet पे अगल अगल माध्यमों से Sell करके उसपे एक निर्धारित Commission Earn करना। इंटरनेट पर बहोत सारी Websites अपना अपना Affiliate Program चलाती है। जैसे की Amazon, Flipkart, Etc.


Affiliate Marketing से पैसे कमाए


Affiliate Marketing से पैसे कमाने के Steps : 


1. कोई भी एक Affiliate Program Join करे। 


2. Affiliate Program से Products को Select करे। 


3. Blogging, Youtube, WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter, Quora, Telegram या अन्य Social Platform पर Product का Promotion करके Product को Sell करके Earning करे। 


#04 - Freelancing करके पैसे कमाए


अगर आप के पास Content Writing, Video Editing, Web Design, Logo Design या Data Entry जैसी कोई Skill है और आप उससे बहोत जल्दी ही पैसे कमाना चाहते है तो आपको आज ही Freelancing Start करके Earning करनी शुरू कर देनी चाहिए। 


Freelancing करके पैसे कमाए


Freelancing मे आपको अपनी Skill के हिसाब से Fiverr या Upwork जैसी वैबसाइट पर Gig बनाना होता है और जिसको भी आपके वर्क की जरूरत होती है वो आपसे उस हिसाब से काम करवा के पैसे देता है। 


Blogging, Youtube और Affiliate Marketing मे पैसे कमाने के लिए आपको बहोत धैर्य रखना होता है । लेकिन अगर आप कुछ ही समय मे कोई भी skill build करके पैसे कमाना चाहते हो तो आपको Freelancing करनी चाहिए।


#05 - Stock Market मे Trading करके पैसे कमाए


आज से कुछ वर्ष पहले Stock Market मे Trading करना बहोत मुश्किल था। लेकिन आज आप बस एक दो दिन मे किसी भी Stock Market Broker के App या Website मे कुछ ही मीनटो मे अपना Account Open करके Trading Start कर सकते है। 


Stock Market मे Trading करके पैसे कमाए


Stock Market से पैसे कमाना आसान तो नहीं है लेकिन असंभव भी नहीं है। अगर आप एक दो साल तक Stock Market के Fundamental और Technical को सीखते है तो आप एक सफल Trader बनके एक Good Earning कर सकते है।


#06 - ऑनलाइन कोर्स बनांकर पैसे कमाए


अगर आपको पढ़ना पसंद है और उससे आप अच्छी Passive Income Generate करना चाहते है तो आपको Online Course Sell करके पैसा कमाना चाहिए। 


ऑनलाइन कोर्स बनांकर पैसे कमाए


आज कल लोग Offline Education से ज्यादा Online Education लेना ज्यादा पसंद करते है। Udemy जैसे Platform पर आपको हजारों बहेतरीन Courses बहोत ही सस्ते मे मिल जाते है, जिनकी Offline कीमत बहोत ज्यादा होती है।


#07 -  Drop Shipping से पैसे कमाए


Drop Shipping आज कल बहोत ही अच्छा Online Business Model जिसकी मदद से बहोत सारे लोग अच्छी Earning कर रहे है। Drop Shipping मे Product बनाने वाले और उसे खरीदने वाले की बीच मे उस Product को Online List करके Sell करके बीच मे जो मुनाफा कमाया जाता है। 


Drop Shipping से पैसे कमाए


Drop Shipping को एक उदाहरण के द्वारा समजते है। मान लो Mr.X एक Product बनाते है जिसकी Price 100 Rs. है। Drop Shipping करने वाला एक Online Store बनाता है और उस पर उस Product को 150 मे List करता है। अब जब भी कोई ग्राहक उस Product को Online Store से Buy करेगा तो Drop Shipping करने वाला उस Product को Mr.X से 100 Rs. मे लेके ग्राहक को 150 मे दे देगा और 50 Rs. मुनाफा कमाएगा।


अगर आपभी Drop Shipping करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको Product का Promotion करने के लिए Social Media Marketing का अच्छा ज्ञान होना बहोत जरूरी है। Online Store बनाने और Online Advertisement या Social Media Promotion करके आप Products को Sell करके आप एक अच्छी Income Generate कर सकते है। 


#08 - eBooks को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाए


अगर आपको लिखने का सौख है तो आप eBooks लिख करके उसे Amazon Kindle या Google Books जैसे Platform पर Sell करके बहोत अच्छी Income Generate कर सकते है। 


eBooks को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाए


आप मे से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने Amazon Kindle का नाम नहीं सुना होगा। Amazon Kindle एक ऐसा Platform है जिस पर बहोत सारी Ebooks है और हर दिन लाखों लोग पढ़ते है।


पहले के जमाने मे अगर आप एक लेखक होते और आपको अपनी किताब छपवानी होती हो वो बहोत मुश्किल काम था। और उसमे आपको अपनी किताब को छपवाने के लिए पैसा भी देना पड़ता था। लेकिन आज कल ऑनलाइन Ebooks के कारण लेखको के जीवन का ये सबसे बड़ा रोड़ा दूर हो चुका है। 


आज आप बस Microsoft Word या Google Docs मे अपनी किताब को लिख करके बस कुछ ही Click मे Amazon Kindle या अन्य Platform पर Free मे Publish कर सकते है।


#09 - Data Entry करके पैसे कमाए


Online Earning का सबसे पुराना और बदनाम तरीका है Online Data Entry Job. उसका सबसे बड़ा कारण है Data Entry Jobs के साथ जुड़े हुए Frauds.


Data Entry करके पैसे कमाए


लेकिन फिर मे अगर आपकी Typing Speed अच्छी है तो आप किसी Legit Freelancing Site पे Data Entry Jobs करके अच्छी Income Generate कर सकते है।


Bonus Tip - आपके घर पे आने वाले किसी भी अखबार मे आने वाली Data Entry Jobs या कहीं पर लगे किसी Template को देख करके अगर आप इस जॉब के लिए Apply करते है तो आप को जो काम दे रहा है उसके बारे मे Research करने के बाद ही ये काम स्टार्ट करे। और अगर वो जॉब से पहले अगर आपसे Training के नाम पे पैसे मांगता है उस Job को  तुरंत ही रिजैक्ट करे और अपना समय और पैसा दोनों बचाए।


#10 - Domain Buy और Sell करके पैसे कमाए


अगर आपके पास इनवेर्समेंट करने के कुछ पैसे है और आप को इंटरनेट पर रिसर्च करने की skills है तो आप Domains बहोत ही सस्ते मे Buy करके बहोत ही महेंगे दाम पर Sell करके बहोत सारा पैसा बना सकते है। 


Domain Buy और Sell करके पैसे कमाए


Domain Buy Sell Business का सबसे बड़ा उदाहरण है FB.com. Facebook के फ़ेमस होने के बाद कंपनी ने 2010 मे American Farm Bureau से ये domain $8.5 million मे खरीदा था।


अगर आपको लगता है की कोई ऐसा domain कुछ समय के बाद बहोत फ़ेमस हो सकता है तो आप उसे आज ही बूक करके भविष्य मे पैसे कमा सकते हो। 


#11 - Digital Marketing Agency Start करके पैसे कमाए


Blogging, SEO, Affilate Marketing, Contant Writing, Video Marketing, Social Media Marketing इन सभी skills को मिलाके एक शब्द बंता है Digital Marketing।


Digital Marketing Agency Start करके पैसे कमाए


अगर आप की इन सभी Skills मे अच्छी पकड़ है तो आप अपनी एक Digital Marketing Agency Start करके अच्छी Earning कर सकते है। 


आज कल Company, Celebrities, Political Parties ये सभी अपना Online Marketing का काम किसी न किसी Digital Marketing Company को देकर ही करवाती है। 


#12 - Online Teaching Job करके पैसे कमाए


Corona के बाद Online Teaching या Ed Tech जिसे कहते है वो एक बहोत बड़ी इंडस्ट्रीज़ बन चुकी है। अगर आप भी Live Online पढ़ाना पसंद करते है तो आप भी Online Teaching Job करके अच्छी Income Generate कर सकते है।


Online Teaching Job करके पैसे कमाए


आज कल बहोत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जिसपे आप आसानी से Join करके अपनी Online Teaching Job Start करके Earning स्टार्ट कर सकते है। 


#13 - Online Photos Sell करके पैसे कमाए


अगर Photography आपका Passion है, तो आप ऑनलाइन अपने Photos को Sell करके एक अच्छी ऑनलाइन कमाई कर सकते है।


Online Photos Sell करके पैसे कमाए


जब भी किसी News Website या Agency को अपने Publication के लिए अच्छे फोटोस की जरूरत होती है तो वो Online Stock Image Sites जा के फोटोस को अच्छी ख़ासी कीमत मे Purchase करती है।


#14 - SEO Expert बनके पैसे कमाए


इंटरनेट के इस युग मे शायद ही कोई ऐसा होगा की जो अपनी वैबसाइट को सर्च इंजिन के पहले पेज पर नहीं देखना चाहता होगा। अपनी वैबसाइट को गूगल या बिंग जैसे सर्च इंजिन पर पहले पेज पर रैंक करवाना बहोत ही मुश्किल काम है। 


SEO Expert बनके पैसे कमाए


इस काम के company ये काम करने के लिए SEO Experts को Hire करती है और उनको एक अच्छी Income Provide करवाती है। 


ये तो हुई जॉब की बात अगर आप SEO Expert है तो आप Freelancing करके या SEO Consultancy करके भी बहोत सारा पैसा कमा सकते है।  


#15 - Websites को Buy/Sell करके पैसे कमाए


ऊपर आपने Domain Buy Sell के बारे मे पढ़ा होगा। Website Buy Sell भी उससे मिलता जुलता ही काम है। लेकिन Domain Buy Sell से ज्यादा महेनत आपको इस काम मे करनी होती है। 


Websites को Buy/Sell करके पैसे कमाए


इस तरह के काम मे आप एक website को बनाकर के उसको google पर अच्छी ranking पर लाने के बाद किसी को भी अपनी Website को Sell करके अच्छी Income Earn कर सकते हो। 


#16 - Online T-Shirt Design और Sell करके पैसे कमाए


अगर आपको Design करना पसंद है और Social Media जैसे की Facebook और Instagram पर अच्छी Networking है तो आप Teespring जैसी Sites पे Free मे T-Shirt को Design करके,


Online T-Shirt Design और Sell करके पैसे कमाए


उसका Promotion करके Sell करके बहोत अच्छी कमाई कर सकते है। 


#17 - पुराना समान ऑनलाइन बेचकर के पैसे कमाए


वैसे तो ये कोई ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहेतरीन तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप के घर या दोस्तो के पास कोई ऐसी चीज़ पड़ी है जिसकी आपको जरूरत नहीं है तो आप उसे OLX जैसी Sites बेच करके कुछ पैसे तो जरूर कमा सकते हो। 


पुराना समान ऑनलाइन बेचकर के पैसे कमाए


आज कल हर एक चीज़ के लिए लगभग ऐसी बहोत सारी Apps और Sites उपलब्ध है जहां आप अपने Mobile, Cloths, Cars, Bikes या Books को Sell कर सकते है। 


#18 - Online Survey करके पैसे कमाए


Data Entry के बाद दूसरा Online Earning के क्षेत्र मे दूसरा सबसे बदनाम नाम है Online Survay. आज कल तो ऐसे Fruds बहोत कम सुनने को मिलते है लेकिन कुछ सालों पहले Online Survey के नाम पर बहोत सारे Frauds होते थे। 


Online Survey करके पैसे कमाए


आज भी ऐसी बहोत सारी Legit Sites है जिनपे आप Online Survey करके थोड़े बहोत पैसे कमा सकते हो। ये ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई बहेतरीन तरीका तो नहीं है लेकिन अगर आप के पास कुछ Extra Time है तो आप इन Sites पे थोड़े बहोत समय तक काम कर सकते है। 


#19 - Games खेलकर के पैसे कमाए


अगर आप अपना बहोत सारा समय अपने मोबाइल मे गेम्स खेलकर के बर्बाद करते है तो आपको ऑनलाइन मोजूद कुछ बहेतरीन Gaming Platforms पर Game खेल करके पैसे कमाना चाहिए। 


Games खेलकर के पैसे कमाए


सबसे पहले तो आप इस बात का ध्यान रखे की ये Online Earning का कोई तरीका नहीं है। और नहीं ही आप इससे बहोत सारे पैसे कमा सकते हो। 


और ऐसे प्लैटफ़ार्म से दूर रहे जो Gaming के नाम पे लोगो को जुआ का आदि बना देते है। 


Conclusion : अगर आप ऊपर दिये गए Online Earning के तरीको मे से किसी भी तरीके पर अगर Handwork और Passions के साथ काम करते है तो आप एक हर महिने Good Income Earn कर सकते है। अगर आपका इस पोस्ट मे दिये गए तरीको से जुड़ा कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे। 


ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 2023 - 19 घरे बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिन्दी मे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप Earn Money Online, Blogging And SEO, Business Ideas, Book Reviews And Summary और Tech और Internet से जुड़े नए नए पोस्ट पढ़ना चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर विसिट करते रहिए। 

No comments:

Post a Comment

पैसे कमाने की वेबसाइट 2023 | 17 Real Genuine Websites For Earn Money Online in India