WhatsApp से पैसे कैसे कमाए | WhatsApp से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023

How To Earn Money From WhatsApp 2023 Guide in Hindi - WhatsApp दुनिया का सबसे बड़ा instant messaging platform है और भारत मे हर कोई इसका इस्तेमाल text, photos और videos share करने के लिए करता है।


How To Earn Money From WhatsApp Guide in Hindi | WhatsApp से पैसे कैसे कमाए | WhatsApp से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे


जबसे facebook ने whatsapp को खरीदा है तबसे कंपनी whatsapp को एक chat app कम और online marketplace बनाने पर ज्यादा ध्यान दे रही है। whatsapp business का इस्तेमाल आज कल बड़ी बड़ी company से लेके छोटे मोटे हर दुकानदार अपने product और service को promote करने के लिए कर रही है। india मे और दुनिया मे ऐसे बहोत सारे startup है जो whatsapp के जरिये ही start हुए और आज बहोत सफल हो चुके है।


WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - 10 Best Ways To Earn Real Money From WhatsApp in 2023


सिर्फ टाइमपास करने के अलावा अगर आप भी थोड़ा बहोत स्मार्ट वर्क करते है तो आप इस एप्प का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते है। तो चलिये जानते है की whatsapp से पैसे कैसे कमाते है और उसके सबसे आसान और बहेतरीन तरीके हिन्दी मे।


#01 - अपना Product या Service Sell करके


WhatsApp Business पर आप अपने products का catalog बना सकते है। अगर आपके पास कोई product है तो उसको आप whatsapp marketing से बेचके direct selling से अच्छा खासा कैसा बना सकते है।


आप product के अलावा अगर कोई service provide करते है तो आप ग्राहकों से direct contact करके उसको अपनी skill provide करके भी पैसे कमा सकते है।


#02 - Affiliate Marketing के Product बेच करके


WhatsApp से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है - Affiliate Marketing। आप whatsapp groups मे या direct chat मे affiliate product को sell करके पैसे कमा सकते है।


Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी affiliate program को join करना होगा। उसके बाद product selection और link create करना होता है। आप affiliate links को whatsapp पे share करके बहोत सारा commission earn कर सकते है।


#03 - Drop Shipping Business के जरिये


Drop Shipping एक ऐसा online business है, जिसमे आप को products के supplier से सस्ते मे products को buy करके उसकी online marketing करके sell करके profit कमाना होता है। 


आप drop shipping करना चाहते है और product को sell करना चाहते है तो whatsapp आपके लिए एक अच्छा promotion platform है। आप products को whatsapp पर share करके हर महीने अच्छा खासा revenue generate कर सकते है।


#04 - WhatsApp Groups मे प्रमोशन करके


इंटरनेट पर बहोत सारे public whatsapp groups है और जिनपे बहोत सारे लोग active रहते है। आप कुछ भी sell या promote करना चाहते है तो whatsapp groups आपकी बहोत मदद कर सकते है।


सबसे पहले तो आपको ऐसे groups को find करके join करना होगा, जो आपके niche और interest से match करता हो। उसके बाद लोगो को engage करने के लिए अच्छा content create करे और उसके बाद promotion करना स्टार्ट करे।


#05 - Link Shortener का इस्तेमाल करके


Paid Url Shortener एक ऐसी service है, जिसमे आपको links को short करके उसको promote करके मिलने वाले clicks के लिए पैसे मिलते है। आप अगर internet पे खोजेंगे तो आपको बहोत सारी url shortener sites मिल जाएंगी।


इस तरह की websites से पैसे कमाने के लिए बहोत सारे clicks मिलना बहोत जरूरी है। इसलिए अगर आप url short करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको famous topic पर ही काम करना चाहिए। आप अपनी short की गयी links का whatsapp पर promotion करके हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।


#06 - Meesho जैसे Reselling App की मदद से


Online Reselling आज की तारीख मे एक अच्छा माध्यम है इंटरनेट से पैसे कमाने का। आप meesho जैसे platform पर कुछ ही सेकंड मे product की लिस्ट बनाके whatsapp पर अपना online business स्टार्ट कर सकते है।


इस तरह के काम मे आपको बस लोगो को product के बारे मे लोगो को समजाना होता है। product की delivery जैसे काम ये प्लेटफॉर्म खुद करते है। product के catalog बनाके और उनको whatsapp पे sell करके आप हर महीने 10 से 25 हजार तक आसानी से कमा सकते है। 


#07 - PPD Network का इस्तेमाल करके


PPD यानि Pay Per Download या Install एक ऐसा बिज़नस मोडेल है जिसका इस्तेमाल बहोत सारी company अपने apps को promote करने के लिए करती है। अगर आप इंटरनेट पर इस keyword को सर्च करेंगे तो आपको बहोत सारे ऐसे मार्केट मिल जाएंगे जहां बहोत apps की लिस्ट मिल जाएगी जो ppd के जरिये पैसे कमाने का मौका देती है।


इस तरह के नेटवर्क आपको हर app को install करवाने के लिए अलग अलग दाम देती है। आपको बस जो app सबसे अच्छे पैसे देता है और आप उसको आसानी से promote कर सकते है उसको whatsapp पे promote करे और earn करना start करे।


#08 - अपने ब्लॉग पर Traffic Generate करके


अगर आप ब्लॉग या वैबसाइट चलाते है तो whatsapp पे अपने ब्लॉग के पोस्ट का प्रमोशन करके बहोत सारा ट्रेफिक generate कर सकते है। ज्यादा ट्रेफिक मतलब ज्यादा पैसा।


कुछ niche ऐसे है जिनका आप whatsapp पर अच्छी तरह से प्रमोशन कर सकते है, जैसे की job alerts, govt schemes, viral news, etc..


#09 - अपने Youtube Channel के Videos को Promote करके


एक नए youtube चेनल पर ज्यादा views नहीं आते, इसलिए आपको अपने video को अलग अलग माध्यम से promote करके views प्राप्त करने होते है। 


अगर आप भी अपने youtube चेनल पर अधिक से अधिक views प्राप्त करना चाहते है तो whatsapp marketing एक बेस्ट ऑप्शन है। आप जिस भी टॉपिक पे videos बनाते है उसके अनुरूप whatsapp groups को find करे और उन पर videos को share करे। जिनते ज्यादा views उतनी ज्यादा earning। 


#10 - Refer And Earn Apps के जरिये


दुनिया मे बहोत सारी ऐसी कंपनी है जो अपने apps को ज्यादा से ज्यादा से promote करके बहोत सारे install चाहती है। ज्यादा से ज्यादा लोगो तक apps को पहुचाने के लिए वो बहोत सारे तरीको का इस्तेमाल करती है, जैसे की online ads, influencer marketing और refer and earn सिस्टम।


आपको इंटरनेट पर मौजूद ऐसी ही apps की लिस्ट बनानी है और अगर वो app सही है और कंपनी सही तरीके से पेमेंट करती है तो आपको उनको whatsapp पे promote करके पैसे जरूर कमाने चाहिए।


WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. WhatsApp से रोज ₹ 500 कैसे कमाए?


जवाब : आप drop shipping, affiliate marketing, reselling जैसे तरीको का इस्तेमाल करके हर दिन 500 से 1000 तक आसानी से कमा सकते है।


2. व्हाट्सएप 1 दिन में कितनी कमाई करता है?


जवाब : WhatsApp Facebook या Meta कंपनी का एक हिस्सा है। व्हाट्सएप 1 दिन में कितने पैसे कमाता है इसकी कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है ।


3. JIO Phone Me Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye


जवाब : आप ऊपर दिये गए तरीको से अपने jio phone मे whatsapp से पैसे कमा सकते है।


4. Whatsapp Status Se Paise Kaise Kamaye


जवाब : Whatsapp Status मे products के लिंक्स का प्रमोशन करके आप पैसे कमा सकते है। आप drop shipping और affiliate marketing का प्रयोग करे।


5. WhatsApp से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?


जवाब : अगर आप हर दिन 2 से तीन घंटे तक स्मार्ट वर्क करते है तो whatsapp से हर महीने पन्द्रह हजार से 1 लाख तक की कमाई कर सकते है।


6. WhatsApp का मालिक कौन है?


जवाब : Facebook का founder मार्क जुकरबर्ग और उसकी कंपनी Meta आज की तारीख मे whatsapp की मालिक है। 


Thanks For Reading WhatsApp से पैसे कैसे कमाए | WhatsApp से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023. अगर आप WhatsApp Marketing और Social Media Marketing सीखके पैसे  कैसे कमाते वो सीखना चाहते है तो DevisinhSodha.com पर नए Article पढ़ते रहिए।

No comments:

Post a Comment