About Me - मेरे बारे मे

नमस्ते आप सभी का DevisinhSodha.com के About Us पेज पर हार्दिक स्वागत है। 

devisinhsodha.com

मेरा परिचय

मेरा पूरा नाम देवीसिंह गेमरसिंह सोढ़ा है। मैं गुजरात के कच्छ जिले के एक छोटे से गाँव मे रहता हूँ - जिसका नाम है गेचड़ा। में एक Full Time Blogger हूँ और इसके साथ मैं Computer Programming, Cyber Security, Stock Market और Graphic Design सीख रहा हूँ। 

इस ब्लॉग पर आपको क्या क्या पढ़ने को मिलेगा

इस ब्लॉग पर आपको :

1. Best Book की Lists और Book Summary हिन्दी मे। 

2. Trending और Viral Topics की जानकारी हिन्दी मे। 

3. Blogging, SEO और इंटरनेट से Earning कैसे करते है उसकी जानकारी ( From My Personal Experience )

4. Hindi Quotes, हिन्दी सुविचार, Festival & Spacial Days Wishes, Hindi Shayari, Whatsapp Status और Instagram Captions जिन्हे आप Whatsapp, Facebook और Instagram पर Share करे सके। 

5. Best Movies और Web Series की Lists/Reviews हिन्दी मे

6. Best Tips And Tricks For Computer And Mobile

7. Programming और Cyber Security के Tutorials हिन्दी मे। 

8. Motivational Posts

9. Funny Memes And Jokes

10.Stock Market और Personal Finance से जुड़े कुछ Tips

इसके अलावा अगर आप किसी टॉपिक पर पोस्ट चाहते है तो नीचे Comment करे, अगर मुझे उस टॉपिक पर सही जानकारी होगी तो उसका उत्तर आपको अवशय मिलेगा।

My Story ( From After 10th ) क्यूंकी उसके पहले की मुझे याद नहीं है। ☹

devisinh sodha,देवीसिंह सोढ़ा



ये बात है उन दिनो की जब Airtel और Vodafone हर दिन 100MB 2G देते थे, एक दिन इस्तेमाल करने के लिए तब मैं 12th के बाद Bhuj ITI में कोई कोर्स कर रहा था, जिसका नाम मैं भूल गया हूँ।

में 10th तक पढ़ाई मैं बहोत ठीक ठाक था, कुछ महेनत और KV School जहां मेरा बोर्ड की परीक्षा का नंबर आया जो हमारे Nakhtrana में है उसकी कृपा से 80% के साथ स्कूल मे दूसरा नंबर भी प्राप्त किया। 

उसके बाद दूसरे पिताओं के तरह हमारे पिताजी ने हमारे अच्छे नंबर देखकर सोचा की बेटा डॉक्टर या इंजीनेयर बने उसके लीये Bhuj के एक School में Science में दाखला करवा दिया। लेकिन Chemistry और Physics हमारे सिर मे फिट नहीं हो रही थी। 

इसलिए School और Tuitions के Class के समय हम अपने कुछ महान दोस्तो के साथ या तो किसी Movie देखते होते या पैदल भुज की यात्रा पर निकाल जाते थे। उस समय सूरमंदिर जो एक सिनेमाघर है जो हमारे स्कूल के बिलकुल सामने था उसमे Phir Hera Pheri लगी थी और लगभग दो महीने तक चली थी और हमने उसको 20 से 25 बार तो देखा ही होगा। 

लगभग दो चार महीने तक Science मे दिमाग की माँ बहन करवाने के बाद समज मे आ गया की भागो यहाँ से। उसके बाद Computer ने Interest होने की वजह से Bhuj के Diploma Collage मे Computer Science का Diploma Course Join किया। जो तीन साल का था, और उसमे 6 महीने के टोटल 6 Semester थे। पहेला Semester तो ठीक ठाक अंको से पास कर लिया, लेकिन दूसरे Semester मे ज़्यादातर Subjects English मे होने की वजह से दो Subject मे 0 और 2 अंको के साथ बुरी तरह से Fail हुए। वहाँ मुसीबत ये थी की न तो कोई पढ़ाने वाला था और दूसरा हमारी English। 

उसके बाद Computer के कुछ Course किए जैसे की Telly, Computer Hardware, इत्यादि। और निकाल पड़े जॉब की तलाश मे। दो दिन जगह जॉब की लेकिन कहीं वेतन कम था और कहीं अपने Angry स्वभाव के कारण टिक नहीं पाये। उसके बाद किसी महान इंसान के कहने पर ITI का Course किया और External में History में B.A Pass किया। 

The Failures 😎

सरकारी नौकरी करने का मेरा इंटरेस्ट न तब था, ना अब है। दो चार Exam Try करने इसका ख्याल अपने दिमाग से निकाल दिया। उसके बाद सोचा Business करते है, और अंबानी को Competition देते है। सो एक Mobile की Shop खोली। लेकिन Business का Experience और Funds न होने के कारण उसे एक साल मे बंद करना पड़ा। 

Internet से Earning करने का Idea मुझे अपने पिताजी की एक बात से आया था। उन्होने एक बार बातों बातों मे कहा था की 'दो भाई है जो South Africa के छोटे से गाँव Online Earning करते है'

उसके बाद हमने बाकी सब की तरह Google महाराज से 'How To Make Money From Intrernet' Search किया। उस समय Slow Internet के कारण Youtube नहीं चल पता था और हिन्दी मे ब्लॉग शायद बहोत कम थे। और लोग इंटरनेट का इस्तेमाल Facebook चलाने और गाने Download करने के लिए करते थे। और Data बहोत महँगा था। 

Google पर How To Make Money Online सर्च करने पर कुछ English Article मिले। वहाँ से कुछ जानकारी मिली की आप इंटरनेट से Survey करके, Data Entry करके, Blogging करके ऐसे बहोत सारे काम करके Earning कर सकते है।

बहोत समय तक इस Topic पर Research किया लेकिन क्या करना है, वो समज नहीं आ रहा था। 

पहेली ऑनलाइन कमाई 💰

बहोत सारे रास्ते होने के कारण और कोई Guidance न मिलने के कारण, हर किसी की तरह सबसे सभी Online Survey Sites, Freelancing Sites पे Register करना Start करना Start कर दिया। लेकिन कुछ भी Earning नहीं हुई। उसी समय एक MicroWorker नाम की कुछ टास्क Complete करने पर साइट से First Earning $10 की हुई। 



The Turning Point 🤴

2015 के July मे एक दिन ऐसे ही बैठे बैठे FB पर एक गुजराती Singer के नाम का Page बनाया। और उसके एक Photo उस पर Post कर दिया। Page बनाने के बाद चार पाँच घंटे बाद FB पर Check किया तो पता चला की उस पेज पर 1K+ Likes आ गए थे। समज नहीं आ रहा था की ये इतने Likes कैसे आ रहे ह। उस दिन के अंत तक उस Page पर 7K+ Followers बन चुके थे। और दो चार दिनो मे ये पेज 20K+ Likes तक पहुँच चुका था। 

Page तो Viral हो चुका था अब सवाल ये था इससे Earning कैसे करे।

फिर Adsense के बारे मे एक ब्लॉग पर पढ़ा की आप अपनी Website बनाकर असपे Ads लगाकर Earning कर सकते हो। थोड़ा बहोत HTML, CSS और PHP सीखकर एक दो महीने मे एक Gujarati Bhajan Songs Download करने की Website बनाई और एक .TK फ्री Domain लिया और Free Hosting पर WebSite Start की और FB Pages और Groups पर Links को Share करके Traffic आने लगा। 

उसके कुछ समय बाद Adsense के लिए Apply किया। पाँच बार Reject करने के बाद आखिर कर Dec 2015 मे उस Song Download Site को Approval दे दिया।

अब समस्या ये थी की Site पर Social Media से और Google में कुछ Page Rank हो जाने के कारण हर दिन 1K+ Traffic आने लगा। लेकिन Free Hosting होने के Site बार बार Down होने लगी। और Adsense की CPC बहोत कम थी। 

इस साइट के Traffic को Control करने के लिए Blogger पर उस Site की Links की List करते हुए एक Blog बनाया। और उसके साथ Rajputana Shayari नाम का एक Blog बनाया। जिसपे कुछ Shayari और Whatsapp Status Post किए। 

लगभग 6 से साथ महीने के बाद इन दोनों ब्लॉग की कुछ पोस्ट Google पर Rank करने लगी। और बहोत Good Traffic आने लगा। और इन दोनों ब्लॉग पर भी Adsense के Ads लगाए। और कुछ Earning होने लगी। उसके बाद Rajputana Shayari Blog पर कुछ और Posts किए और वो भी कुछ समय मे Rank हो गए। 

2016 के अंत मे कुछ Copyright Issue के कारण सारे Blogs और Sites जो Gujarati Songs Bhajan पर थे उनको बंद करना पड़ा। उसके बाद अपना सारा ध्यान Rajputana Shayari Blog पर लगाया। कुछ Basic SEO करने पर उस समय Site पर बहोत सारा Traffic आने लगा। 07/01/2021 तक Rajputana Shayari Blog पर Total 21612497 Views आ चुके है। 

rajputana shayari blog traffic



2017 के बाद मैं बहोत सारे Micro Niche Blog बनाए। और SEO की मदद से उन पर Traffic लाने मे सफलता मिली। जिसके कारण बहोत अच्छी AdSense और Affiliate Earning हो रही है।

Blogging के अलावा Stock Market मे रुचि होने के कारण वहाँ से भी Good Earning हो जाती है। 

आज की Date मे High Traffic Niche Blogs के लिए मैं Blogger पर Blog बनाता हूँ और बाकी Blogs के लिए Wordpress का इस्तेमाल करता हूँ।

ये थी मेरी Blogging Journey। Blogging के साथ अब एक YouTube Channel Start करने का Plan है। क्यूंकी मुझे लगता है आने वाले समय मे लोग पढ़ने से ज्यादा Videos देखना ज्यादा पसंद करेंगे।

अभी तो बस इतना ही आगे क्या होता है पढ़ते रहिए और मेरे साथ सीखते रहिए। To Be Continued...

🙏 धन्यवाद 🙏

2 comments:

Trending Posts
Recent Posts
Catagaries
X