टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए | Telegram से पैसे कमाने के 9 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023

How To Earn Money From Telegram 2023 Guide in Hindi - WhatsApp के बाद Telegram भारत मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला chat app है। Telegram पर आपको whatsapp से अधिक features मिलते है।


टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए | Telegram से पैसे कमाने के 9 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे. How To Earn Money From Telegram - Best Ways To Earn Money From Telegram in Hindi


Telegram का सबसे बेस्ट feature है telegram channel, जिसका इस्तेमाल करके आप एक बड़ी community build कर सकते है। 


Telegram Se Paise Kaise Kamaye | 9 Proven Ways To Earn Real Money From Telegram in Hindi 2023


इस पोस्ट मे हम telegram के बहेतरीन features का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाते है उसके बारे विस्तार से जानेंगे। अगर आप telegram का सही तरीके से इस्तेमाल करते है तो आप हर महीने telegram से 10 हजार से 30 हजार तक की earning कर सकते है।


#01 - Telegram पर Direct Product और Service को Sell करके


अगर आप के पास एक अच्छे subscriber वाला telegram channel है तो आप उसका इस्तेमाल अपने products को sell करने के लिए कर सकते है। डिजिटल मार्केटिंग मे अगर सबसे ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको अपना product या service को build करना बहोत जरूरी है। 


आप कोई physical product नहीं बना सकते है तो आप digital product या service को telegram की मदद से बेच के पैसे कमा सकते हो।


#02 - Affiliate Product का Telegram पर प्रमोशन करके


अगर आप affiliate marketing सीख करके उससे पैसे कमाना चाहते हो तो आपको telegram marketing जरूर सिखनी चाहिए।


Telegram पर आप अपने चेनल पर जो भी content पब्लिश करते हो उसे करते रहिए, पर आप अगर उसके साथ affiliate products को share करते है तो उससे आप अच्छी ख़ासी passive income generate कर सकते है। 


#03 - Telegram Bots बनाकर Paid Service देकर के


Telegram के कई features मे से एक है telegram bots. अगर आपको programming आती है तो आप खुद bots बना सकते है और अगर नहीं आती तो आप किसी को hire करके या fiverr जैसी sites पर किसी freelancer ये कुछ ही पैसो मे bots बनवा सकते है। 


अगर आपको telegram bots से पैसे कमाने है तो आपको पहले आप जिस भी टॉपिक पर काम करते है उसकी अच्छे से रिसर्च कर ले। रिसर्च करने पर आपको ये खोजना है की आप लोगो की कोन सी प्रोब्लेम का solution telegram पर bot बना करके कर सकते है।


#04 - अपने Blog या Youtube Channel पर Traffic लाकर के


ब्लॉग या यूट्यूब के चेनल पर जितना अधिक ट्रेफिक आता है उससे उतनी ही ज्यादा अर्निंग होती है। अगर आप भी कोई ब्लॉग या चेनल चला रहे है और अधिक से अधिक ट्रेफिक लाने के लिए रास्ते खोज रहे है तो telegram आपकी बहोत मदद कर सकता है।


अगर आपका ब्लॉग या चेनल नहीं भी है तो भी कोई प्रोब्लेम नहीं है, आप जिस भी niche पर कोई telegram चेनल चला रहा है उस topic पर काम करने वाले नए नए ब्लॉग और youtube चेनल का संपर्क करके आप उनका प्रमोशन करके भी अच्छी earning कर सकते है।


#05 - Refer And Earn App का Promotion करके


Refer And Earn डिजिटल मार्केटिंग की एक ऐसी टेक्निक है जिसका इस्तेमाल हर एक नयी कंपनी करती है। play store पर आपको ऐसे बहोत से apps मिल जाएंगे जिनका अगर आप लिंक promote करके लोगो से install करवाते हो तो उससे आपको पैसे मिलते है।


Telegram पर आप ऐसे apps का आसानी से चेनल बना करके या groups मे प्रमोशन फ्री मे कर सकते है। अगर आप दस बारह apps जो refer करने पर अच्छा पैसा देते है उनका प्रमोशन सही तरीके से करते हो तो महीने के 15 से 25 हजार तक की earning कर सकते हो।


#06 - Premium Private Channel पर Subscription Fees चार्ज करके


आप किसी भी काम मे एक्सपेर्ट है और अपने ज्ञान को लोगो को देकर के उससे पैसे कमाना चाहते हो तो आपको एक premium telegram channel अवश्य ही स्टार्ट करना चाहिए।


आप प्रमोशन के लिए एक फ्री टेलेग्राम चेनल स्टार्ट करे और उसपे आपे premium चेनल का demo कंटैंट लोगो को दिखाये और premium चेनल को जॉइन करने के लिए उनसे चार्ज ले सकते है।


#07 - Donation के जरिये


अगर आप अपने कंटैंट को फ्री मे ही लोगो तक पहुंचा रहे है तो आपको लोगो से donation के जरिये monetize करने की अपील जरूर करनी चाहिए।


अगर आपका कंटैंट सचमे लोगो के लिए valuable है तो लोग आपको अच्छा खासा donation जरूर देंगे।


#08 - Paid Sponsor Post करके


अगर आपके पास एक अच्छे subscriber वाला active telegram चेनल है तो आपको उसपे बहोत सारे sponsor मिल जाएंगे जो आपको अपने product का प्रमोशन करने के लिए बड़ी रकम दे सकते है।


Telegram चेनल या groups मे आप paid sponsorship की मदद से हर महिने अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है। 


#09 - Link Sort करके


अगर आपका चेनल लोगो को फ्री मे movies और web series प्रोवाइड करता है तो आप url shortener सर्विस का इस्तेमाल करके हर महीने बहोत सारा पैसा कमा सकते है।


दूसरे social media के मुक़ाबले telegram पर restrictions बहोत कम है। वैसे तो movies की piracy करना अपराध है पर अगर आप एक telegram user है तो आपको पता होगा की वहाँ हर तरह की movies और series free मे मिल जाती है। 


Telegram Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. टेलीग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं?


जवाब : टेलीग्राम पर अगर आप हर दिन 2 से तीन घंटे तक काम करते हो तो हर महीने 25 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते है।


2. क्या 2023 में टेलीग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं?


जवाब : जी बिलकुल। ऊपर दिये गए तरीको का इस्तेमाल करके आप 2023 मे टेलीग्राम से अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है।


3. कौन से देश टेलीग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं?


जवाब : भारत, रूस और इंडोनेशिया ये तीनों देश है जहां टेलीग्राम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।


4. टेलीग्राम से कौन कौन पैसा कमा सकता है?


जवाब : हर वो इंसान जो सोशियल मीडिया मार्केटिंग सीखना चाहता है और हार्ड वर्क करने को तैयार है वो टेलीग्राम से कमाई कर सकता है।


5. क्या टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए हमें कोई निवेश करना होगा?


जवाब : टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए किसी भी तरह के निवेश की जरूरत नहीं है। बस आप अपने फोन मे टेलीग्राम का एप्प इन्स्टाल करके पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते है।


6. टेलीग्राम से हर महीने कितना पैसा कमाया जा सकता है?


जवाब : टेलीग्राम से औसतन हर महीने 15 हजार से 50 हजार तक की कमाई आसानी से की जा सकती है।


7. टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए बेस्ट तरीका क्या है?


जवाब : Affiliate Marketing और Direct Selling ये दोनों टेलीग्राम से पैसे कमाने सबसे बेस्ट तरीके माने जाते है।


टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए | Telegram से पैसे कमाने के 9 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023 इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप घरे बैठे Digital Marketing और Social Media Marketing सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर नए पोस्ट पढ़ते रहिए।

No comments:

Post a Comment

पैसे कमाने की वेबसाइट 2023 | 17 Real Genuine Websites For Earn Money Online in India