फेसबूक से पैसे कैसे कमाए | Facebook से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023

How To Earn Money From Facebook 2023 Ultimate Guide in Hindi - Facebook दुनिया का सबसे बड़ा social network है और भारत मे इसके 32 करोड़ से भी ज्यादा users है। बच्चो से लेकर के बड़ो तक हर कोई अपने smartphone मे facebook के app का इस्तेमाल करता है।


फेसबूक से पैसे कैसे कमाए | Facebook से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे - How To Earn Money From Facebook | 10 Best Ways To Earn Money From Facebook


Facebook एक general social network है, जिसका इस्तेमाल आप text, photos, long videos और short videos को share करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। सामान्य तह लोग इस app का इस्तेमाल लोग timepass करने के लिए करते है, लेकिन अगर आप ऑनलाइन अपना बिज़नस करके अगर बहोत सारा पैसा कमाना चाहते है तो facebook एक बेस्ट ऑप्शन है।


Facebook Se Paise Kaise Kamaye | 10 Best Ways To Earn Money From Facebook 2023


इस पोस्ट मे हम फेसबूक से पैसे कैसे कमाते है उसके सबसे आसान और बहेतरीन तरीको के बारे मे जानेंगे। आप इन तरीको का इस्तेमाल करके facebook से हर महीने 15K से 1 लाख तक आसानी से कमा सकते है।


#01 - Facebook Instant Articles से पैसे कमाए


अगर आपको लिखना पसंद है तो आप एक ब्लॉग बनाकर के उसको facebook instant articles के साथ connect करके फेसबूक से हर महीने अच्छी अर्निंग कर सकते है। 


Facebook instant articles एक ऐसी सर्विस है जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए बहोत सारा ट्रेफिक और पैसे बना सकते है। इस पर काम करने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए सबसे पहले एक फेसबूक पेज बनाना पड़ता है और इस प्रोग्राम के लिए apply करना होता है। अगर आपके ब्लॉग पर 10 high quality article है तो आपको आसानी से approval मिल जाता है।


#02 - अपने Videos को Monetize करके


आप यूट्यूब की ही तरह फेसबूक पर भी long format videos को अपलोड करके पैसे कमा सकते हो। फेसबूक आपको अपने videos पर पैसे कमाने के लिए direct advertisement का ऑप्शन देता है।


भारत मे अगर आप facebook के in-stream video ads program के लिए apply करना चाहते है तो आपके facebook पेज पर 10K+ Followers और 30K one-minute views पिछले 60 दिनो का होना चाहिए। 


#03 - Affiliate Product को Sell करके


अगर आप एक ऐसा फेसबूक पेज या ग्रुप चलते है जिसपे किसी specific niche की audience है तो उनको आप affiliate marketing के जरिये product sell करके good earning कर सकते है।


आपके पास अगर कोई पेज या ग्रुप नहीं भी है तो भी आप फेसबूक एड्स को चलाकर के affiliate product को बहोत सस्ते मे advertise करके revenue generate कर सकते है।


#04 - Facebook Marketplace पर Product को Direct बेचकर के


Facebook Marketplace पर रोज हजारों नए और पुराने product लोग लिस्ट करते है और उनकी अच्छी selling भी होती है। अगर आप भी अपना कुछ नया या पूराना समान बेचना चाहते है तो आप उसे facebook के marketplace पर लिस्ट कर सकते है। 


आप किसी और से सस्ते मे समान खरीदकर के उसको अपने profit के साथ sell करना चाहते है तो फेसबूक आपकी बहोत मदद करेगा। 


#05 - Facebook Page को Sell करके


आप कोई community पेज या fun page चलाते है और उससे आपको पैसे कैसे कमाने उसकी जंजट मे नहीं पड़ना है तो आप उसको अच्छे खासे पैसो मे बेच करके बहोत सारा profit बना सकते है। 


फेसबूक पेज को बेचने के लिए आप ऐसे लोगो का संपर्क करे जिनको अपने product का promotion करने के लिए आपके पेज की जरूरत हो।


#06 - Facebook Groups मे promotion करके


Facebook पर हर एक तरीके के बहोत सारे ग्रुप मौजूद है और उन पर लाखों users active रहते है। अगर आप भी किसी चीज़ को promote करके उसका sell करना चाहते है तो  आपको groups मे उसकी links share करनी चाहिए। 


फेसबूक ग्रुप्स से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको ऐसे बहोत सारे active groups को join करना चाहिए जहां लोग active हो। उसके बाद एक एक करके सबमे अपने product को promote करना स्टार्ट करे। कुछ ग्रुप के admin प्रमोशन को लेके strict होते है, उन groups हो leave करके जहां promote करने के छूट हो वहाँ प्रमोट करते रहना चाहिए।


#07 - PPC Network को Join करके


PPC यानि की पे-पर-क्लिक एक ऐसी तरह की मार्केटिंग होती है जिसमे जब आपके द्वारा भेजे गए लिंक पे कोई क्लिक करता है तो आपको उसके हिसाब से payment मिलता है। 


इंटरनेट पर बहोत सारे ppc networks है आप उन मे आपको जो सबसे अच्छा लगे उसको join कर सकते है। आप वहाँ से बनाए गए लिंक्स को facebook पर shere करके बहोत सारी clicks को प्राप्त करके बहोत सारे पैसे कमा सकते हो।


#08 - Facebook Ads से Sells करके


Facebook Ads की मदद से आप कुछ पैसे खर्च करके अपने अपने या किसी affiliate product को sell करके बहोत सारा पैसा बना सकते हो।


इस तरीके मे आपको इस सही और profitable product ही चुनना चाहिए। facebook पर ads चलाने से पहले आपको location, interest जैसी चीज़ें सही तरीके से fill करनी चाहिए जिससे आपका ad champion आपको पैसा कमा के दे।


#09 - दूसरों के लिए Content Create करके


बहोत सारी बड़ी company और brands अपने content को खुद से create न करके ये काम किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को देते है। 


आप या तो अपनी एजेंसी बना सकते है या फिर किसी digital marketing company मे content creator का जॉब करके पैसे कमा सकते है।


#10 - Facebook Social Media Manager बनके


अगर आपको facebook account और page को अच्छी तरह से manage करना आता है तो आप किसी के social media manager बनके हर महिने बहोत सारा पैसा कमा सकते है।


इस तरह की जॉब्स के लिए आप online search कर सकते है या direct contact कर सकते है। 


Facebook Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. हम फेसबुक से हर महीने कितना पैसा कमा सकते हैं?


जवाब : आप फेसबूक से हर महीने 15 हजार से लेकर के 5 लाख तक भारत मे कमा सकते है।


2. फेसबुक पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?


जवाब : फेसबूक पर लाइक के कोई पैसे नहीं मिलते है।


3. फेसबुक पैसे कैसे कमाता है?


जवाब : फेसबूक बड़ी बड़ी कंपनी के ads को बेचकर के और लोगो का data बेचकर के पैसा कमाता है।


4. फेसबुक पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?


जवाब : फेसबूक followers के लिए कोई पैसा नहीं देता। लेकिन अगर आपके follower अच्छे है तो आप social media marketing से पैसे कमा सकते है। 


5. फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए?


जवाब : फेसबुक से हर दिन $500 कमाने के लिए या तो आपको videos बनाने चाहिए और उनपे ads से कमा सकते हो या affiliate marketing के products को sell करने चाहिए।


6. फेसबुक की 1 दिन की कमाई कितनी है?


जवाब : Facebook हर साल $17 billion से ज्यादा कमाता है अगर हम इसको 365 से भागाकर करे तो 17B/365 = $46 Million हर रोज का होता है।


फेसबूक से पैसे कैसे कमाए | Facebook से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023 इस आर्टिक्ल को ध्यान से पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप Facebook Marketing, Instagram Marketing और WhatsApp Marketing सीख करके ऑनलाइन पैसे कमाके अपना Online Business कैसे बनाते है वो सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर नए पोस्ट पढ़ते रहिए।

No comments:

Post a Comment