Youtube से पैसे कैसे कमाए | Youtube से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके - अगर आप बहोत ही कम इन्वेर्स्टमेंट करके इंटरनेट से हर महीने पाँच से पाँच लाख तक की ऑनलाइन कमाई करना चाहते है तो यूट्यूब आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।


Youtube से पैसे कैसे कमाए | Youtube से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे | Youtube Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Youtube.


आप Youtube पर रोज बहोत सारे videos देखते होंगे पर आपको ये भी पता होना चाहिए की आप Youtube पर videos बनाके पैसे भी कमा सकते है। Youtube से पैसे कमाना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप कड़ी महेनत और लगातार काम करते रहते है तो आप इससे पैसा और नाम दोनों कमा सकते है।


Youtube Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Youtube in India 2023


Youtube से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है लेकिन इस पोस्ट मे हम Youtube से Earning करने के सबसे बेस्ट 10 तरीको की बात करेंगे। आप इन तरीको का इस्तेमाल करके बहोत सारे पैसे कमा सकते है।


#01 - YouTube Partner Program को Join करके 


Youtube से पैसे कमाने के सबसे पहला और आसान तरीका अपने चेनल को Youtube Partner Program के साथ कनैक्ट करके उसपे AdSense के Ads करना होता है। अगर आपके चेनल पर पिछले बारह महीने मे  1000 subscriber और 4000 घंटे का view time है तो आप Youtube Partner Program के लिए Apply कर सकते है । आपके Apply करने के बाद कुछ दिनो बाद अगर आपका चेनल Adsense की Policy पर खरा उतरता है तो आपको Approval मिल जाता है।


अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने videos पर monetize ऑन करके ads को लगा सकते है। इस प्रोग्राम मे आपके videos पर आने वाले ad impression और click के हिसाब से आपको मिलते है। अगर आपके account महीने के अंत तक Adsense का threshold पूरा होने पर आपको आपके बैंक खाते मे पैसे मिल जाते है। 


#02 - Affiliate Marketing से Product Sell करके


Youtube पर पैसे कमाने का दूसरा आसान तरीका है किसी Affiliate Market को जॉइन करके उसके product का अपने videos मे प्रमोशन करना और उससे बहोत सारा कमीशन कमाना।


Youtube पर Affiliate Marketing करने के दो तरीके है, एक आप अभी जो भी चेनल चला रहे है उस पर आज जो products इस्तेमाल करते है उसका review बनाना। और दूसरा तरीका है आपको एक ऐसा चेनल बनाना चाहिए जो किसी affiliate niche से जुड़ा हो। जैसे की Product Reviews, किसी Specific Software के tutorials, etc..


#03 - Sponsorship प्राप्त करके


अगर आपके चेनल पर अच्छे views आते है और subscriber भी ठीक है तो आपको बहोत सारे sponsorship offer मिल सकते है। Brand promotion या product का paid review जैसे अलग अलग तरीके के sponsorship के जरिये youtube पर बहोत सारा पैसा कमाया जा सकता है।


आपका चेनल अगर किसी micro niche पर है तो आपको उससे जुड़े brands का direct संपर्क करके sponsorship प्राप्त करना चाहिए। आज कल बहोत सारे MCM यानि की Multi Channel Network से जुड़ कर भी आप अच्छी sponsorship प्राप्त कर सकते है।


#04 - YouTube Membership का इस्तेमाल करके 


Google Adsense के अलावा youtube आपको अपने viewers से पैसे कमाने का एक और ऑप्शन भी देता है, जिसको Youtube Membership Program कहा जाता है। इस feature का इस्तेमाल करने के लिए आपके चैनल पर 1000 subscriber और आपका चैनल YouTube Partner Program से जुड़ा होना जरूरी है।


आप इस feature की मदद से अपने चेनल पर अपने viewers को अपने normal videos के अलावा कुछ extra premium content provide करवा के extra earning कर सकते है। 


#05 - SuperChat का इस्तेमाल करके


अगर आप अपने चेनल पर लाइव आकर के अपने viewer से जुडते है तो आप suparchat feature का इस्तेमाल करके अच्छी earning कर सकते है। खास करके अगर आप एक gaming चेनल चलाते है तो इसका आपको अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए।


आज कल game live stream, donation stream या कई तरह के चेनल अपने आपको monetize करने के लिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है।


#06 - अपना Merchandise Launch करके


अगर आपके चेनल पर 100K से ज्यादा subscriber हो चुके है तो आपको अपने चेनल के लिए Merchandise अवश्य लॉंच करनी चाहिए। Shopping on YouTube के तहत यूट्यूब भी आपको ये feature देता है  की आप अपने Merchandise store को अपने चेनल के साथ connect कर सके।


Merchandise Store बनाने के लिए Teespring/Spring, Represent, Gemnote, spreadshop, bonfire या shopify जैसे वैबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। 


#07 - Online Courses बेच करके


अगर आपके चेनल पर engagement अच्छा है तो आप अपने youtube चेनल पर online courses को बनाकर के sell कर सकते है। youtube ने अभी थोड़े ही समय पहले creator के लिए youtube पर ही course बनाने के feature add किया है।


आप yotube के अलावा udemy जैसे  फ्री platform का इस्तेमाल भी कर सकते है। वहाँ पर courses create करके उनका promotion अपने चेनल पर करके आप हर महीने अच्छी ख़ासी passive income बना सकते है।


#08 - अपनी Services Sell करके


अगर आपका चेनल graphic design, video editing, website development या किसी ऐसे टॉपिक पर जिससे आप कोई skill सीखा रहे है तो आप अपनी skill के हिसाब से service बना कर के उसको sell करके अच्छे पैसे कमा सकते है।


कई ऐसे freelancer है जो अपना promotion youtube पर करके बहोत सारे clients प्राप्त करके बहोत सारी इनकम बना रहे है।


#09 - अपने Subscribers से Support मांग के


अगर आपका चेनल ऐसे niche पर है जहां adsense के ads को youtube restrict कर देता है या audience बहोत ही सीमित संख्या मे है तो आपको अपने subscriber से support मांग के चेनल को monetize करना चाहिए । 


Audience से support प्राप्त करने के लिए आप patreon, paytm या upi जैसे माध्यम का सहारा ले सकते है।


#10 - किसी Product का Review करके


अगर आप किसी प्रॉडक्ट को एक साल तक इस्तेमाल करते है और वो सही तरीके से काम करता है तो आपको उसका review करके youtube पर डालना चाहिए। youtube पर ज़्यादातर product के reviews उनके launch होने पर ही आ जाते है , जिससे वो product कैसा है उसका पता लगाना बहोत कठिन हो जाता है। 


लोग हमेशा ऐसे reviews को ज्यादा खोजते है जो product को ज्यादा से ज्यादा समय इस्तेमाल करने के बाद किया गया हो। अगर आप भी इसी तरह के reviews का कोई चेनल बनाके या अपने चेनल पर video बनाके करते है तो आप अच्छी income बना सकते है । 


YouTube Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?


जवाब : यूट्यूब के साथ लिंक गूगल एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर या इससे अधिक पैसे हो जाने पर आपके लिंक किए बैंक खाते मे 21 तारीख को उसमें गूगल द्वारा पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 


2. यूट्यूब से ₹ 1000 रोज कैसे कमाए?


जवाब :  अगर आपकी Audience India से तो आपके चेनल पर अगर हर रोज 10K से अधिक views आते है तो आप ₹ 1000 कमा सकते है।


3. घर पर रहकर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?


जवाब : अपने फोन से videos shoot कीजिये और youtube पर चेनल बना करके upload करना स्टार्ट कर दीजिये।


4. गांव में पैसे कैसे कमाए यूट्यूब पर विडियो बनाके?


जवाब : आप गाँव मे हो या शहर मे अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन है और अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट कनैक्शन है तो आप विडियो बनाके पैसे कमा सकते है।


5. यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी है?


जवाब : वैसे तो youtube इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं देता है, लेकिन इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के हिसाब से यूट्यूब हर दिन 4 से 5 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक की कमी करता है। 


6. यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते हैं


जवाब : यूट्यूब सब्सक्राइबर के हिसाब से पैसे नहीं देता। आपके चेनल पर आने वाले views के हिसाब से पैसे देता है।


7. 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?


जवाब : 1000 व्यूज पर आप $1 से $10  तक कमा सकते है।


8. 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?


जवाब : Likes के कारण चेनल की अच्छी growth होती है, लेकिन यूट्यूब likes के कोई पैसे नहीं देता।


9. यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?


जवाब : Google Adsense, Affiliate Marketing और Sponsorship जैसे कई तरीको से यूट्यूब से कमाई होती है।


10. यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?


जवाब : Forbes की रिपोर्ट के हिसाब से आज की तारीख मे MrBeast youtube से सबसे ज्यादा कमाई करने वाला व्यक्ति है।


Youtube से पैसे कैसे कमाए | Youtube से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023 इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप इसी तरह की ऑनलाइन कमाई कैसे करते है उस पे रोज नयी पोस्ट पढ़ना पसंद करते है तो हमारे ब्लॉग पर विसिट करते रहिए।

No comments:

Post a Comment