Blog/Website से पैसे कैसे कमाए | ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023 Ultimate Guide in Hindi - अगर आप घर बैठे अपना ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट करके अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा विकलप है।


How To Earn Money From Blogging | 10 Best Ways To Make Money From Blogging in India, Blog/Website से पैसे कैसे कमाए | ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे


ब्लॉगिंग के जरिये  आप अपने ज्ञान को लोगो के साथ बाँट करके एक अच्छी Passive Income बना सकते है। वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के इंटरनेट पर बहोत सारे तरीके उपलब्ध है लेकिन अगर आप इस क्षेत्र मे नए है तो आपको नीचे दिये गए 10 तरीको का इस्तेमाल करना चाहिए।


How To Earn Money From Blogging | 10 Best Ways To Make Money From Blogging in India 2023


ब्लॉग या वैबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर एक अच्छी ट्रेफिक का होना बहोत जरूरी है। अगर आपका ब्लॉग एक दम नया है तो आपको सबसे पहले उस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रेफिक लाने पर ध्यान देना चाहिए और उसके बाद पैसे कमाने के बारे मे सोचना चाहिए। 


अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रेफिक है तो आप नीचे दिये गए तरीको से अपने ब्लॉग को Monetize कर के Earning कर सकते है।


#01 - Google AdSense के Ads लगा करके


ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान और पहेला तरीका है adsense। अगर आपके ब्लॉग पर बहोत अच्छी ट्रेफिक है तो आप adsense के ads को अपने ब्लॉग पर लगा करके बहोत अच्छी कमाई कर सकते हो।


Adsense google का एक ad network है। Adsense के ads प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए google adsense के लिए apply करना होता है। अगर आपका ब्लॉग adsense की policy के हिसाब से है और उस पर अच्छी ख़ासी मात्र मे पोस्ट और ट्रेफिक है तो आपको एक हफ्ते के अंदर approval मिल जाएगा।


Adsense का approval मिलने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर ads के codes लगाने होते है और उनपे जब भी कोई क्लिक करता है तो उसका पैसा आपके adsense मे जमा हो जाता है। adsense हर महीने payment करता है। 


#02 - Affiliate Marketing के जरिये Product Sell करके


ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है affiliate marketing। अगर आप अपने ब्लॉग पर products के reviews लिख सकते हो तो आप उन reviews के साथ affiliate link का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो।


इंटरनेट पर बहोत सारे affiliate market मौजूद है। अगर आपके ब्लॉग की सबसे ज्यादा ट्रेफिक india से है तो आप amazon और flipkart के affiliate program को join करके अच्छे पैसे कमा सकते है।


#03 - दूसरे Ad Networks के Ads को लगा करके


अगर किसी वजह से आपको adsense का approval नहीं मिल रहा या आप adsense के साथ ज्यादा earning करना चाहते है तो आप दूसरे कुछ adsense alternative ad network का इस्तेमाल अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए कर सकते है।


PropellerAds, Media.net, Monumetric, Adversal और InfoLinks ये कुछ ऐसे ad network है जो आप adsense के साथ या उसके alternative के तौर पे इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आपकी साइट का मैं ट्रेफिक इंडिया से है तो इन ad network से आपको ज्यादा cpc नहीं मिलेगी। 


#04 - Paid reviews/Sponsored posts लिखके Promotion के जरिये


अगर आपका ब्लॉग किसी profitable niche पर बना हुआ है और उस पर अच्छा ट्रेफिक आप रहा है तो आपको बहोत सारे paid reviews और sponsor article लिखने ऑफर मिल जाएंगे। अगर आप ज्यादा से ज्यादा sponsor पोस्ट प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने contact us page पर अपना email या कोई और ऐसा माध्यम जिससे वो आपसे आसानी से संपर्क कर सके वो जानकारी रखनी चाहिए।


इंडिया मे नॉर्मल अगर आपके ब्लॉग पर 10K+ महीने का ट्रेफिक है तो आपको $100 से $1000 तक की sponsor post की ऑफर मिल सकती है। 


#05 - Direct Advertisements का संपर्क करके


अगर आपका ब्लॉग लोकल चीजों के बारे मे लिखता है, जैसे की लोकल समाचार या लोकल बिज़नस के बारे मे तो आप अपने आस पास की लोकल बिज़नस owner से संपर्क करके direct ads के लिए बात कर सकते है।


Direct Advertisements प्राप्त करना थोड़ा कठिन है, लेकिन अगर आप थोड़ा बहोत प्रयास करते है तो आप अपने ब्लॉग के लिए Direct Ads को प्राप्त करके Online Ads से भी ज्यादा कमाई कर सकते है।


#06 - Online Course Sell करके


अगर आपका ब्लॉग education या tutorial ब्लॉग है तो आप अपने readers को premium online course offer करके बहोत सारे पैसे कमा सकते है। 


Online Course को create करने मे थोड़ी ज्यादा महेनत लगती है, लेकिन अगर आप उसको सही तरीके से प्रमोशन करते है उससे long term बहोत अच्छी passive income को generate कर सकते है।


#07 - अपने Readers के  लिए Member Only Paid Content लिखके


आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रेफिक आ रहा है और आपका एक अच्छा खासा loyal fan base बन गया है और लोग अगर आप पे trust करते है तो अगर आप उनको member ship offer करते हो तो वो जरूर आपके ब्लॉग को subscribe करेंगे।


आप अपने ब्लॉग पर नॉर्मल कंटैंट पब्लिश करते रहिए और बीच मे थोड़ा बहोत advance content को premium बनाकर readers को sell करना चाहिए। 


#08 - Ebooks Sell करके


अगर आपकी writing skill अच्छी है तो 100 से 200 पेज की ebook create करना कोई बड़ी बात नहीं है। आप अपनी ebook को अपने ब्लॉग पर promote करके एक अच्छी ख़ासी passive income generate कर सकते है। 


आप अपनी ebook को publish करने के लिए amazon kindle या किसी और तरीके का इस्तेमाल कर सकते है,। 


#09 - Native Advertising का इस्तेमाल करके


Native Advertising जिसे sponsored content भी कहा जाता है, जो ऑनलाइन ads थोड़ी अलग होती है। इस तरह के ads आपके ब्लॉग के contant से ज्यादा match होने वाले होते है।


अगर आप अपने ब्लॉग पर Native Advertising का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप Taboola, TripleLift या RevContent जैसे network को जॉइन कर सकते है।


#10 - अपना ब्लॉग Sell करके


अगर किसी वजह से आप अपने ब्लॉग पर अब कम नहीं कर पा रहे है और आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक अच्छा है तो आपको अपने ब्लॉग को sell करके पैसे कमाने चाहिए।


ब्लॉग पर अच्छा कंटैंट है पर अगर आप उस पर 6 से 12 महीने तक active नहीं है तो आपके ब्लॉग को गूगल low rank करना start कर देता है, जिससे आपकी traffic और earning दोनों कम होनी स्टार्ट हो जाती है। ऐसे मे ब्लॉग को बेच के पैसे कमाना एक अच्छा माध्यम है।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?


जवाब : ब्लॉग से कितनी कमाई होगी ये आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रेफिक पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा ट्रेफिक उतनी ज्यादा कमाई।


2. ब्लॉग से हर महीने $100 कैसे कमा सकते है?


जवाब : ब्लॉग से हर महीने $100 कमाना बहोत सारे चीजों पर निर्भर करता है। जैसे की ब्लॉग का niche क्या है, ट्रेफिक कितना आता है और आप monetize के लिए कोनसा option इस्तेमाल करते है।


3. ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?


जवाब : नॉर्मल india मे लोग अपने ब्लॉग से हर महीने $250 से $1000 तक की income कर लेते है।


4. ब्लॉग से हर महीने $1000 कमाने के लिए कितना ट्रेफिक चाहिए?


जवाब : ब्लॉग से हर महीने $1000 कमाने के लिए इंडिया मे 1 milion page views और US, UK या Canada से 10K page views का ट्रेफिक जरूरी है।


5. ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है?


जवाब : ब्लॉग से $0 से $100K तक की कमाई हर महीने कर सकते है।


6.ब्लॉग हर रोज ₹ 1000 रोज कैसे कमाए?


जवाब : ब्लॉग से रोज 1000 रुपया कमाने के लिए इंडिया मे 50,000 से अधिक ट्रेफिक होना चाहिए।


7. फ्री मे ब्लॉग बना करके पैसे कैसे कमाए?


जवाब : आप blogger या medium जैसे platform पर free मे ब्लॉग बना करके पैसे कमा सकते हो।


8. ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए क्या-क्या चाहिए?


जवाब :  ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए एक लैपटाप या कम्प्युटर और इंटरनेट कनैक्शन होना जरूरी है।


9. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए कितना समय लगता है?


जवाब : ब्लॉग से पहली कमाई आने मे 6 से 12 महीने तक का समय लग सकता है।


10. ब्लॉगिंग में सबसे आसान पैसे कमाने का तरीका कौन सा है?


जवाब : ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका आज की तारीख मे Adsense है।


आशा करता हूँ की इस पोस्ट को पढ़ के ब्लॉगिंग से कमाई कैसे होती है और कोन कोन से तरीको से पैसे कमा सकते है उसके बारे मे आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी। फिर फी अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment करके पुछ सकते है।


Blog/Website से पैसे कैसे कमाए | ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023 इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप इसी तरह की Blogging, SEO और Digital Marketing से जुड़ी हुई पोस्ट पढ़ना पसंद करते है तो हमारे ब्लॉग पर Visit करते रहिए।

No comments:

Post a Comment

पैसे कमाने की वेबसाइट 2023 | 17 Real Genuine Websites For Earn Money Online in India