Affiliate Marketing क्या है और उससे पैसे कैसे कमाए - 10 बेस्ट तरीके हिन्दी मे 2023

Affiliate Marketing Full Course in Hindi - क्या आप ऑनलाइन बिना अपना कोई प्रॉडक्ट बनाए पैसे कमाना चाहते है? क्या आप इंटरनेट पर मौजूद हजारों प्रोडक्टस का इंटरनेट मार्केटिंग के जरिये प्रमोशन कैसे करते है वो सीखके उनसे बहोत सारा कमीशन कमाना चाहते है?


Affiliate Marketing क्या है और उससे पैसे कैसे कमाए - 10 बेस्ट तरीके हिन्दी मे | What is Affiliate Marketing in Hindi And How To Earn From Affiliate Marketing


अगर आपका जवाब हाँ है तो आपको affiliate marketing जरूर सीखना चाहिए। affiliate marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिससे आप किसी और के प्रॉडक्ट का अलग अलग तरीके से प्रमोशन करके बहोत सारा पैसा कमा सकते है। तो चलिये सबसे पहले जानते है की ये affiliate marketing क्या होता है।


Affiliate Marketing क्या है और कैसे करते है?


Digital marketing की दुनिया मे affiliate marketing एक ऐसा मॉडल है जिसका इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रॉडक्ट का ज्यादा सेल करने के लिए और bloggers, youtubers या online influencers उनका प्रमोशन करके उससे जो सेल होता है उससे कमीशन कमाने के लिए करते है।


Affiliate marketing को एक सरल उदाहरण से समजते है - आप अगर यूट्यूब देखते होंगे तो उस पर अगर आप किताबों की समीक्षा या किसी प्रॉडक्ट का review वाला विडियो जब देखते है तो उसमे youtuber आपसे description मे दिये लिंक से उस प्रॉडक्ट के पेज पर जाने को कहता है। वो प्रॉडक्ट एक affiliate program का हिस्सा होता है, जिसकी प्रत्येक सेल पर उसको कमीशन मिलता है। 


Affiliate Marketing से पैसे कमाने के आसान तरीके हिन्दी मे | Best Ways To Earn Money From Affiliate Marketing in India 2023 Ultimate Guide in Hindi


अगर आपको affiliate marketing क्या है वो समज आ गया तो अब जानते है की affiliate program कैसे चुनना चाहिए।


Affiliate Program कैसे चुने?


Affiliate program कई तरीके के होते है, जैसे की online shopping, travel, hosting sites, health & fitness, digital products, etc..


आपको हमेशा ऐसा affiliate program चुनना चाहिए जिस टॉपिक पर आप अच्छे से प्रमोशन कर सके। उदाहरण के तौर पे अगर आपका इंटरेस्ट किताबों मे है तो आपको books वाला affiliate program चुनना चाहिए या आपका इंटरेस्ट fashion मे है तो आपको उस हिसाब से affiliate मार्केट को चुनना चाहिए। एक बार अगर आप affiliate program का चुनाव कर लेते है तो अगला कदम आता है products का चुनाव । 


आप जिन प्रोडक्टस का प्रमोशन करना चाहते है उनका आपको affiliate links बनाने होते है। affiliate links को बनाने के बाद आप को उनका प्रमोशन करके sell generate करना होता है। अब जानते है की affiliate products का promotion कैसे sell कैसे generate करते है और उनसे पैसे कैसे कमाते है।


Affiliate Product का Promotion कैसे कैसे और उससे पैसे कैसे कमाए


Affiliate marketing मे product का प्रमोशन करने के बहोत सारे तरीके उपलब्ध है, लेकिन इस पोस्ट मे हम affiliate marketing से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीको के बारे मे विस्तार से जानेंगे। आप इन promotion methods का इस्तेमाल करके बहोत अच्छी revenue generate कर सकते है।


#01 - अपने Blog पर Affiliate Product का Review बना कर


Affiliate marketing स्टार्ट करने का सबसे बेस्ट तरीका है एक affiliate blog का शुरू करना। इस तरह के ब्लॉग मे आपको सबसे पहले product या service का selection करना होता है और उसके बाद उसके ऊपर एक ब्लॉग बनाकर आप उस product को promote करके पैसे बना सकते हो। इस तरह के ब्लॉग मे आपको बहोत सारा keyword research और seo करना होता है। इस तरह की ब्लॉगिंग को micro niche blogging भी कहा जाता है, उदाहरण के तौर पे अगर आप कोई weight loss के किसी product का affiliate करते है तो आपको उसके हिसाब से ब्लॉग बनाना होता है।


अगर आप affiliate blog न बनाकर के अगर अपने ब्लॉग पर ही affiliate मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग के niche के हिसाब से product का चुनाव करना होता है। या फिर आप amazon या flipkart जैसे बड़े affiliate program को join करके उन पे मौदूद बहोत सारे products मे से अपने पसंद के product का promotion कर सकते है।


#02 - Youtube चैनल पर प्रमोशन करके


Video marketing आज कल बहोत ज्यादा चलती है, और अगर आप भी इससे पैसे कमाना चाहते है तो youtube आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। ब्लॉगिंग की तरह ही यूट्यूब पर भी आप अपना एक spacial affiliate youtube चेनल स्टार्ट कर सकते है। उदाहरण के तौर पे book summaries, gadget reviews, digital products reviews, etc..


आप किसी भी niche पर youtube चेनल चला रहे हो, आपको उसके हिसाब से बहोत सारे affiliate program मिल जाएंगे। आप को उन मे से सबसे profitable program के साथ जुड़ कर videos create करने चाहिए।


#03 - Facebook Page पर Promote करके


Affiliate Products को प्रोमोट करने का facebook page एक अच्छा तरीका है,। अगर आपके पास एक ऐसा fb page है जिसपे बहोत अच्छी मात्रा मे followers है तो आप उस पर affiliate product के link को share करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।


उदाहरण के तौर पे अगर आपके पास एक ऐसा पेज जिसपे आप health और fitness से जुड़े content को share करते है। तो आपको gym products, weight loss products, nutrition products, etc से जुड़े किसी भी affiliate market को join करके उसके products को sell करना चाहिए।


#04 - Facebook Groups मे


हर एक topic पर अगर आप खोजेंगे तो आपको बहोत सारे facebook groups मिल जाएंगे। इन facebook group मे से कुछ ऐसे होंगे जो बहोत ज्यादा active होंगे और कुछ कम। आपको बस जो active groups है को join करना है और वही पर आप free मे अपने affiliate products का promotion करना है। 


कुछ groups मे group के admin या moderator affiliate product या किसी और तरह की लिंक को पोस्ट करने का अप्रूवल नहीं देते है। ऐसे group मे अगर आपको लगता है की अच्छा प्रमोशन हो सकता है तो आप group के admin से contact करके थोड़े बहोत पैसे देकर के अपने products को promote कर सकते है।   


#05 - WhatsApp Groups मे


India मे हर कोई अपने whatsapp मे groups का इस्तेमाल करता है। affiliate product को sell करने के लिए whatsapp group एक अच्छा माध्यम है। सबसे पहले तो आप अपने local groups से promotion start कर सकते है। 


उन groups के अलावा अगर आप internet पे search करेंगे तो आप को अपने niche के हिसाब से बहोत सारे groups के invite link मिल जाएंगे। आप को बस groups जॉइन करना है और प्रमोशन स्टार्ट कर देना है ।


#06 - Telegram Channel बनाकर के


डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया मे और खास करके इंडिया मे telegram marketing का इस्तेमाल affiliate product का promotion करने मे सबसे ज्यादा किया जाता है। telegram के चेनल feature का इस्तेमाल करके आप उसकी लिंक से बहोत सारे subscriber बना सकते है और उसकी मदद से आप एक ही मेसेज को बहोत सारे लोगो तक बहोत जल्द ही पहुंचा सकते हो।


Telegram पर channel बनाने के बाद आपको सबसे पहले तो अपने subscriber के लिए free मे valuable content publish करना चाहिए। उसके बाद आप धीरे धीरे affiliate product को सेल कर सकते है।


#07 - Instagram पर


Instagram एक बहोत बड़ा photo sharing platform है, लेकिन इसकी एक दिक्कत ये है की आप photos के साथ कोई link नहीं share कर सकते है। फिर भी अगर आप instagram पर affiliate marketing करना चाहते है तो दो तरीको से कर सकते है। 


एक तो आप अपने bio मे एक link create कर सकते है और दूसरा अपनी story मे link का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपके instagram account पर engagement अच्छा है तो आप instagram पर प्रमोशन करके बहोत सारा affiliate revenue generate कर सकते है। 


#08 - Facebook Ads की मदद से


Affiliate Marketing मे दो तरह के products होते है, एक low commission वाले और दूसरे high commission वाले। अगर आप एक ऐसा प्रॉडक्ट चुनते है जिसका आपको बहोत सारा commission बहोत ज्यादा मिल रहा है तो आपको facebook ads की मदद लेनी चाहिए। 


Facebook पर ads चलाना बहोत ही आसान है और आप बहोत कम खर्चे मे बहोत ज्यादा लोगो तक अपने ads को पहुंचा सकते हो। 


#09 - Quora पर Answers के साथ लिंक Share करके


Quora एक question और answer site है जिसपे लोग हर रोज बहोत सारे सवाल पूछते है और दूसरी तरफ कई लोग उनके जवाब देते है। हर एक टॉपिक पर quora पर आपको बहोत सारे सवाल मिल जाएंगे।


आपको सबसे पहले तो अपने niche के हिसाब से question को find करना है और उनका जवाब देना है।, आप अपने जवाब के साथ जहां जरूर हो वहाँ affiliate link को share करके पैसे कमा सकते है।


#10 - Pinterest पर Promote करके


Pinterest एक image sharing social network है, और बहोत सारे लोग इस पर active रहते है। 


अगर आप अच्छे graphics बनाना जानते है तो pinterest से आप अपनी affiliate लिंक के लिए बहोत सारा traffic generate कर सकते है। 


Affiliate Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. एफिलिएट मार्केटिंग में कितनी कमीशन मिली है


जवाब : एफिलिएट मार्केटिंग में कमीशन आपके प्रॉडक्ट पर निर्भर करती है। हर एक प्रॉडक्ट की अलग अलग कमीशन होती है।


2. एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें


जवाब : आप एक ब्लॉग बना करके या यूट्यूब चेनल बनाकर के affiliate marketing की शुरुआत कर सकते है।


3. Affiliate Marketing का Meaning क्या है?


जवाब : Wikipedia के अनुसार - संबद्ध विपणन (affiliate marketing) एक ऐसा विपणन (मार्केटिंग) तरीका है जिसमें व्यापार द्वारा, एक या एकाधिक संबद्ध सहयोगियों के विपणन प्रयासों के परिणाम स्वरुप आये आंगतुक या ग्राहक हेतु उसे पुरस्कृत किया जाता है। 


4. India मे बेस्ट Affiliate Program कौन सा है?


जवाब : India मे Amazon Associate और Flipkart का ये दोनों ही बेस्ट प्रोग्राम है।


5. Affiliate Marketing से महीने मे कितना कमा सकते है?


जवाब : Affiliate Marketing से अगर आप स्मार्ट वर्क करते है तो हर महीने 10 हजार से 1 लाख तक कमा सकते है।


6. Amazon Affiliate Program से कैसे कमाए?


जवाब : Amazon Affiliate को Join करे उसके बाद Products की Links बनाए और Promote करे।


7. FlipKart Affiliate Program से कैसे कमाए?


जवाब : FlipKart Affiliate को Join करे उसके बाद Products की Links बनाए और Promote करे।


8. क्या स्टूडेंट Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं?


जवाब : बिलकुल, अगर आप student है तो आपको affiliate marketing अवशय सिखनी और करनी चाहिए।


9. मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?


जवाब : आप अपने फोन मे whatsapp, facebook, instagram और telegram के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।


Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए - 10 बेस्ट तरीके हिन्दी मे 2023 इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप ब्लॉगिंग, SEO, Affiliate Marketing, Digital Marketing, Social Media Marketing और Online Earning सीखने चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर नए पोस्ट पढ़ते रहिए।

No comments:

Post a Comment

पैसे कमाने की वेबसाइट 2023 | 17 Real Genuine Websites For Earn Money Online in India