इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे 2023

How To Earn Money From Instagram : दो अरब यूसेर्स के साथ इंस्टाग्राम दुनिया के सबसे बड़े सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्म मे से एक है। दुनिया मे शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके हाथ मे स्मार्ट फोन हो और इंस्टाग्राम न हो।


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे. How To Earn Money From Instagram - 10 Best Ways To Earn Money From Instagram


इंस्टाग्राम का इस्तेमाल हम सभी photos और videos को share करने या reels देखने के लिए करते है। बहोत बड़ी संख्या मे युवा वर्ग इंस्टाग्राम पर active रहने के कारण हर एक digital marketer के लिए ये platform promotion का एक अच्छा माध्यम बन गया है। 


Reels देखने के अलावा अगर आप भी इंस्टाग्राम पे थोड़ा बहोत स्मार्ट वर्क करके पैसे कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढे।


Instagram Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Instagram 2023 Guide in Hindi


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ऐसा इंस्टाग्राम handle होना चाहिए जिस पर बहोत सारे active followers हो और उसपे अच्छा खासा engagement हो।  आप अगर इंस्टाग्राम पर से पैसे कमाने को serious है तो आप दो तरह के handle बना सकते है, एक personal brand जिसमे आपको खुद को एक ब्रांड बनना होता है और दूसरा किसी profitable niche पर research करके आपको एक handle create कर सकते है। नीचे दिये गए स्टेप को follow करके आप एक profitable इंस्टाग्राम handle crete कर सकते है। 


स्टेप 1 : Market का Research करे और Instagram Profile Create करे


आप इंस्टाग्राम पर कुछ भी पोस्ट करके पैसे नहीं कमा सकते है, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए किसी एक टॉपिक को चुनना होगा जिसपे आप लगातार पोस्ट कर सके। सबसे पहले तो आपको ऐसे टॉपिक को पसंद करना चाहिए जिसमे आपका passion हो। अगर आपको अपना passion नहीं पता है तो आपको इंस्टाग्राम बहोत सारा रिसर्च करना चाहिए की लोग कोन कोन से टॉपिक से ज्यादा earn करते है। 


टॉपिक के चुनाव के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से या ईमेल आईडी से एक इंस्टाग्राम id बनाए। id बनाने के बाद उस पर profile pic, bio और बाकी सारी जानकारी को अच्छी तरह से complete करे। उसके बाद अपने personal account को professional account मे convert कर दे। ऐसा करने से आपके account पर बहोत सारे extra features add हो जाएंगे जो आपको काफी मदद करेंगे।


स्टेप 2 : Content की Planning करे और Content Create करे


topic के चुनाव और id create करने के बाद अब आपको अपने इंस्टाग्राम profile पर क्या पोस्ट करना है उसकी प्लानिंग करनी चाहिए। आप एक दिन मे ही सब कुछ पोस्ट करके हेंडल को ग्रो नहीं कर सकते है। आपको निरंतर कुछ न कुछ पोस्ट करना होगा। 


क्या content publish करना है उसके ideas find करने के लिए आप जिस niche मे काम करना चाहते है उसपे पहले से मौजूद famous id क्या क्या कर रहे है उनका अध्यनन कर सकते है। अगर आप एक successful इंस्टाग्राम id बनाना चाहते है तो आपके पास एक महीने तक क्या पोस्ट करना है उसकी लिस्ट होनी जरूरी है। अगर आप रोज पोस्ट नहीं कर सकते तो आप Meta Creator का इस्तेमाल करके अपने content को schedule कर दे। 


स्टेप 3 : Users Ko Engage रखने के लिए कुछ Unique Ideas का पर कम करे


हर एक टॉपिक पे अगर आप अच्छी तरह से रिसर्च करेंगे तो आपको बहोत सारे ideas मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपको अपने इंस्टाग्राम handle को जल्दी से grow करना है तो आपको कुछ unique और extra effort लगाना जरूरी है। 


स्टेप 4 : First 10K+ Followers बनाए


अगर आप लगातार अच्छा कंटैंट पब्लिश करते रहेंगे तो आपके हेंडल पर कुछ ही महीनो मे 10k+ फ़ालोवर हो जाएंगे। एक बात याद रखे की जब तक आप इस मुकाम को हासिल न करे तब तक कोई भी पैसे कमाने के तरीके का इस्तेमाल न करे।


स्टेप 5 : Earning Start करे


आपने अच्छी महेनत करके अपने इंस्टाग्राम हेंडल को grow कर लिया है तो अब बारी आती है, पैसे कमाने की। वैसे तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहोत से तरीके है लेकिन इस पोस्ट मे हम top 10 तरीके सीखेंगे जिनसे आप हर महीने अच्छी इंस्टाग्राम income generate कर सके।


#01 - Brand Promotion करके


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका ब्रांड प्रमोशन। अगर आपके पास अच्छे खासे followers है और हर नयी पोस्ट पर engagement अच्छा है तो brands आपको सामने से sponsorship offer करेंगे।


अगर किसी वजह से ब्रांड आप तक नहीं पहुँच रहे है तो आप उनसे contact करके भी sponsorship प्राप्त कर सकते है। इंडिया मे brands sponsorship के लिए 10 हजार से 5 लाख तक का ऑफर देते है।


#02 - Affiliate Products Sell करके


आप जिस भी टॉपिक पर काम कर रहे हो, अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो बहोत सारे ऐसे affiliate programs मिल जाएंगे। affiliate marketing से आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल से बहोत सारा पैसा बना सकते है।


आप अपनी पोस्ट या रील्स मे प्रॉडक्ट का प्रमोशन करके अपने profile के bio link देकर के लोगो को प्रॉडक्ट suggest कर सकते है। जैसे ही कोई आपकी लिंक से product को buy करेगा आपको उसका commission मिल जाएगा।


#03 - अपना प्रॉडक्ट या सर्विस सेल करके


अगर आपका engagement बहोत बहेतरीन है और लोगो का आप पर अच्छा ट्रस्ट है तो आप अपना प्रॉडक्ट या सर्विस launch करके बहोत अच्छी earning कर सकते है। 


जैसे की आप educational content बनाते है तो आप online course बना सकते है। आप programmer, graphic designer या video editor है तो अपनी service देकर के भी पैसे कमा सकते है।


#04 - दूसरों को Shoutout देकर के


आज कल हर कोई जल्दी से जल्दी अपने इंस्टाग्राम followers को बढ़ाना चाहता है, शायद ही कोई ऐसा होगा जो जल्दी से फ़ेमस न होना चाहता हो। अगर आप इंस्टाग्राम को बहोत समय से इस्तेमाल करते है तो आपको बहोत से ऐसे इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल देखने को मिले होंगे जिनके बायो मे dm for shoutout देखने को मिला होगा।


अगर आपके बहोत सारे followers है तो आपको लोग सामने से dm करके shoutout की request करेंगे। आप उनको shoutout देने के लिए एक हजार से दस हजार तक चार्ज कर सकते है।


#05 - किसी और के लिए फोटोस और विडियो बनाकर के


अगर आप एक graphic designer या video editor है तो आप लोगो के लिए फोटोस और videos edit करके इंस्टाग्राम से बहोत सारे पैसे कमा सकते है।


इस के दो तरीके है - एक तो आप fiverr जैसे freelancer साइट पर अपना service का gig बनाकर और दूसरा आप किसी भी famous इंस्टाग्राम इंसान से direct काम मांग सकते है। 


#06 - Instagram Reels Bonus से


Instagram अपने creators reels को monetize करने के लिए instagram reels bonus की सुविधा देता है। अगर आपको reels बनाना पसंद है तो आप इसके लिए apply कर सकते है।


Instagram reels bonus प्राप्त करने के लिए आपकी reels पर millions मे views होने जरूरी है।


#07 - Photos Sell करके


अगर फोटोग्राफी आपका passion है तो आप instagram पर अपने फोटोस को sell करके बहोत सारा पैसा कमा सकते है। 


इसके लिए आपको ऐसे instagram हेंडल को find करना होगा, जिनको बहोत अच्छे फोटो की हमेशा जरूरत रहती है।


#08 - Reels Edit करके


अगर आप अपने मोबाइल मे विडियो एडिटिंग अच्छी कर लेते है और रील्स को एडिट करना आपका passion है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है।


इसके लिए आपको फ़ेमस इंस्टाग्राम reelers से संपर्क करना चाहिए और अपना वर्क उनको दिखाना चाहिए।


#09 - Social Media Manager बनके


कई बड़े लोगो के पास अपना social media accounts को हैंडल करने के लिए टाइम नहीं होता। उसके लिए वो किसी ऐसे इंसान को hire करते है जो इस काम मे माहिर हो।


अगर आप भी social media accounts को अच्छे तरीके से मेनेज करना जानते है तो आपको ये जॉब अवश्य करनी चाहिए।


#10 - Instagram Account को Sell करके


कई लोग एक instagram accounts को grow करने के बाद उसे sell करके अच्छे पैसे कमाते है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई हेंडल है जिसपे आप अब काम नहीं करना चाहते तो उसे sell करके अच्छे पैसे मिल सकते है।


इस तरह के काम मे आपको किसी micro niche पर काम करना चाहिए और जब आपका profile grow हो जाए तो जिसको उसकी जरूरत हो उसे अच्छे दामो मे सेल कर देना चाहिए।


Instagram Se Paise Kaise Kamaye FAQs : 


1. इंस्टाग्राम से पैसे कब मिलते हैं


जवाब : इंस्टाग्राम से आपके प्रोफ़ाइल के grow होने के बाद आप पैसे कमा सकते हो।


2. इंस्टाग्राम 1 दिन में कितना कमाता है


जवाब : आप इंस्टाग्राम से एक दिन मे एक हजार से एक लाख तक कमा सकते हो।


3. 1000 इंस्टाग्राम लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?


जवाब : इंस्टाग्राम लाइक के लिए कोई पैसा नहीं देता है।


4. इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते हैं


जवाब : इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास कम से कम 10 हजार फ़ालोवर होने चाहिए।


5. इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है


जवाब : आज की तारीख मे Cristiano Ronaldo नाम का फ़ेमस फूट्बोलर सबसे ज्यादा पैसे कमाता है। वो हर पोस्ट के लिए $880,259 - $1M तक का चार्ज करता है।


6. इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाए?


जवाब : इंस्टाग्राम रील से पैसे कमाने के लिए आप Instagram Reels Bonus का इस्तेमाल कर सकते है।


7. भारत में 1k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?


जवाब : इंस्टाग्राम फ़ालोवर बनाने पर कोई पैसा नहीं देता है। 


8. भारत में 10k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है।


जवाब : इंस्टाग्राम direct कोई पैसा नहीं देता, पर आप 10K फ़ालोवर के साथ ऊपर दिये गए तरीको का इस्तेमाल करके हर महीने 5 से 15 हजार तक कमा सकते है।


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram से पैसे कमाने के 10 सबसे बहेतरीन तरीके हिन्दी मे इस आर्टिक्ल को पढ़ने के आपका धन्यवाद। अगर आप Digital Marketing और Social Media Marketing सीखके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते वो सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर नए पोस्ट पढ़ते रहिए।

No comments:

Post a Comment