[30 Best] Motivational Books in Hindi | प्रेरणादायक किताबें

बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिन्दी - हिंदी की सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबें- नमसकर दोस्तों, कभी कभी ज़िंदगी मे बहोत सारी चीज़ें हमारे हिसाब से नहीं होने के कारण हम बहोत हताश महसूस करते है, तब हमे जीवन मे आगे बढ्ने के लिए बहोत सारी प्रेरणा की जरूरत होती है। मोटिवेशन यानि प्रेरणा प्रेरणा प्राप्त करने के बहोत सारे रास्ते है, जैसे की प्रेरणादायक वीडियो या फिल्मे देखना, किसी सफल इंसान से सलाह लेना, इत्यादि। लेकिन इन सब में से सबसे बहेतरीन तरीका है 'Best Motivational Books' पढ़ना।

motivational books in hindi, life changing books, inspirational books, success book, personality development books
Motivational Books In Hindi -  Life Changing Inspirational Success Book All Time


इस पोस्ट मे दी गयी 30 Top Life Changing Books जो हिन्दी मे उपलब्ध है, ये आपके जीवन को एक नयी राह देंगी। और आपको जीवन में सफलता, खुशी और आत्म विश्वास बढ़ाने मे मदद करेंगी। वैसे तो हर इंसान को बहोत सारी किताबें अवश्य पढ़नी चाहिए, लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है या किसी दूसरे कारण आप अगर किताबें नहीं पढ़ पा रहे है तो भी आपको नीचे दी गयी Top Inspirational Success Books in Hindi जरूर पढ़ना चाहिए। ये Best Hindi Self-HelpBooks आपके जीवन मे बहोत सारे बदलाव लाएँगी और आपके Personality Development मे बहोत मदद करेंगी। 

अगर आप एक विद्यार्थी है और आपका मन पढ़ाई मे नहीं लग रहा है, या फिर आप पढ़ना चाहते है और पढ़ाई मे ध्यान केन्द्रित नहीं कर पा रहे है तो आपको इस पोस्ट मे दी गयी Best Motivational Books For Students in Hindi को जरूर पढ़ना चाहिए। नीचे दी गयी सारी किताबें Amazon पर उपलब्ध है अगर आप के पास Kindle Device है या अपने Phone मे Kindle App की मदद से इन Books की E books को अपने Phone मे PDF के के रूप मे Download करके भी पढ़ सकते है। 

Best Motivational Books in Hindi


1. Apke Avchetan Man Ki Shakti (The Power of your Subconscious Mind in Hindi)

apke avchetan man ki shakti (the power of your subconscious mind book in hindi) - joseph murphy
Apke Avchetan Man Ki Shakti (The Power of your Subconscious Mind in Hindi) - Joseph Murphy


Author : Joseph Murphy

आपके अवचेतन मन की शक्ति ( ध पावर ऑफ सबकोन्सिउस माइंड ) किताब जोसेफ डेनिस मरफ़ी द्वारा लिखित एक Self Help Book है। यह पुस्तक मस्तिष्क की आधारभूत सच्चाइयों को आसान भाषा में समझाने की कोशिश है। जीवन और मस्तिष्क के आधारभूत नियमों को रोजमर्रा की सरल भाषा में समझाना पूरी तरह संभव है।मनुष्य दुखी क्यों होता है? दूसरा खुश क्यों होता है? एक मनुष्य सुखी और समृद्ध क्यों होता है? दूसरा गरीब और दुखी क्यों होता है? एक मनुष्य भयभीत और तनावग्रस्त क्यों होता है? दूसरा आस्थावान तथा आत्मविश्वासी क्यों होता है? एक मनुष्य के पास सुंदर, आलीशान बंगला क्यों होता है? दूसरा झोपड़ी में क्यों रहता है? एक मनुष्य बहुत सफल और दूसरा बुरी तरह असफल क्यों होता है? क्या आपके चेतन और अवचेतन मन में इन प्रश्नों का कोई उत्तर मिल सकता है? निश्चित रूप से मिल सकता है ।
इस पुस्तक का अध्ययन करने और इसमें बताई तकनीक को अमल में लाने से आप उस चमत्कारिक शक्ति को जान लेंगे, जो आपको दुविधा, दुख, उदासी और असफलता के कुचक्र से बाहर निकलने में मदद करेगी। यह चमत्कारिक शक्ति आपको मंजिल तक पहुँचने में मदद देगी, आपकी समस्याएँ सुलझाएगी, आपको मानसिक और शारीरिक बेड़ियों से स्वतंत्र करेगी। यह आपको पुनः स्वस्थ, उत्साही और शक्तिशाली बना सकती है। जब आप अपनी आंतरिक शक्तियों का प्रयोग करना सीख लेंगे, तो आप भय की कैद से स्वतंत्र हो जाएँगे और सुखमय जीवन का आनंद लेंगे।


2. Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadtein ( The 7 Habits of Highly Effective People in Hindi)

ati prabhavkari logon ki 7 aadtein ( the 7 habits of highly effective people book in hindi) - stephen, covey
Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadtein ( The 7 Habits of Highly Effective People Book in Hindi) - Stephen, Covey


Author : Stephen, Covey 

अति प्रतिभावकारी लोगों की सात आदतें ( सेवेन हेबिट्स ऑफ हाइली इफेक्टिव पीपल ) किताब स्टीफेन आर कवी के द्वारा लिखित एक Best Selling Inspirational Self help Book है। इस किताब की मदद से लाखों करोड़ो लोगों के जीवन बहोत सारा सकारात्मक बदलाव आया है। 

आज हम जो कुछ भी हैं हमारी अपनी आदतों का नतीजा हैं । मतलव आज हम सफल हैं या असफल हैं निराश हैं या खुश हैं अपनी Habits का ही परिणाम हैं, जिनहे हमने जाने या अंजाने मे कभी अपनाया था । वो कौन सी Habits हैं , जो सफल या अति प्रभावकारी लोगों में पायी जाती हैं ? Stephen R. Covey ने कई सफल लोगों  7 ऐसी आदतों का अध्यन किया  जिनकी वजह से उन्हे सफलता प्राप्त हुई है । 

Stephen R. Covey ने अपनी पुस्तक The 7 Habits of Highly Effective People में इन्हीं  7 आदतों को बड़े विस्तार से सरल व आसान तरीक़े से समझाया है जो लगभग सभी सफल इन्सानों मे पायी जाती हैं। मेरा यह मानना है कि इन 7 आदतों को अपना कर हम भी अपनी Professional और Personal life को improve कर सकते हैं ।

वो कौन सी Habits हैं , जो सफल या अति प्रभावकारी लोगों में पायी जाती हैं ?

Habit 1: Be Proactive | प्रोएक्टिव बनिए.

Habit 2: Begin with the End in Mind | अंत को ध्यान मे रख कर शुरुआत करें.

Habit 3: Put First Thing First | प्राथमिक चीजों को वरीयता दें.

Habit 4: Think Win Win | हमेशा जीत के बारे में सोचें.

Habit 5: Seek First to Understand, Then to be understood | पहले दूसरों को समझो.

Habit 6: Synergize | ताल – मेल बैठाना.

Habit 7: Sharpen the Saw | कुल्हाड़ी को तेज़ करें.


3. Lok Vyavhar (How to Win Friends & Influence People in Hindi) 

lok vyavhar (how to win friends & influence people book in hindi)  - dale carnegie
Lok Vyavhar (How to Win Friends & Influence People Book in Hindi)  - Dale Carnegie


Author : Dale Carnegie 

लोक व्यवहार ( हाउ तो विन फ़्रेंड्स अँड इंफ्लुएंस पीपल ) किताब डेल कारनिगी द्वारा लिखित एक बेस्ट सेलर प्रेरणादायक किताब है। जो हमें ये सिखाती है की किन तरीको से हम लोगो के प्रति अपने व्यवहार, तौर-तरीके, बातचीत के ढंग में सुधार करके लोगो का दिल जीत सकते है। उनको अपनी बात मनवा सकते है। नए दोस्त और अच्छे रिश्ते आसानी से बना सकते है।  अपनी लोकप्रियता बढ़ा सकते है। और प्रभावशाली व्यक्तित्व पा सकते है।

इस किताब में डेल कार्नेगी कहते है की,

“इस दुनिया में सिर्फ एक तरीका है। जिससे आप किसी से कोई काम करवा सकते है। सिर्फ एक तरीका। और वह तरीका है, उस व्यक्ति में वह काम करने की इच्छा पैदा करना।

याद रखिये इसके अलावा कोई और दूसरा तरीका नही है।

हाँ, आप किसी के सीने पर रिवाल्वर रख कर उसमे घड़ी देने की इच्छा पैदा कर सकते है। आप अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की धमकी देकर उन्हें सहयोग देने के लिए विवश कर सकते है। बच्चों को पीटकर आप उनसे अपनी बात मनवा सकते है। परन्तु इस जंगली तरीको के परिणाम अच्छे नही होंगे।

केवल एक ही तरीके से मैं आपसे कोई चीज हासिल कर सकता हूँ। और वह तरीका है आपको वो देना जो आप चाहते है।

तो आप क्या चाहते है?”

इसी सिद्धांत के पर आधारित डेल कारनेगी का ये किताब है। जो की चार मुख्य खंडो में बंटा है:

लोगो को प्रभावित करने के मूलभूत तरीके।

लोगो का चहेता बनने के छः तरीके।

लोगो से अपनी बात कैसे मनवाए।

ठेस पहुंचाएं बिना लोगो को कैसे बदले।


4. Lakshya (Goals in Hindi)

lakshya (goals in book hindi) - brian tracy
Lakshya (Goals in Book Hindi) - Brian Tracy 

Author : Brian Tracy 

लक्ष्य ( गोल्स ) किताब ब्राइन ट्रेसी द्वारा लिखित एक motivational book है। ऐसा क्यों होता है कि कुछ लोग जीवन में सारे लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं जबकि कुछ लोग उनके बारे में सिर्फ सोचते ही रह जाते हैं। इस पुस्तक के द्वारा प्रसिद्ध लेखक ब्रायन ट्रेसी ने सरल, उपयोगी और प्रेरणादायी 21 नियमों द्वारा संपूर्ण सफलता की राह बताई है जिस पर चलकर लाखों लोगों ने सफलता प्राप्त की है।

ये नियम न सिर्फ सफलता की कुंजी हैं बलिक आपका आत्मविश्‍वास और व्यक्‍तित्व निखारने में भी सफल साबित होंगे।


5. Srimad Bhagwadgita Yatharup ( Srimad Bhagwadgita As it is Hindi)

srimad bhagwadgita yatharup ( srimad bhagwadgita as it is book hindi) - a. c. bhaktivedanta
Srimad Bhagwadgita Yatharup ( Srimad Bhagwadgita As it is Book Hindi) - A. C. Bhaktivedanta


Author : A. C. Bhaktivedanta

श्रीमद् भगवद्गीता यथारूप ( श्रीमद् भगवद्गीता एस इट इज़ ) एक complete motivational self help book है। ये किताब महाभारत के यूध्ध के समय भगवान कृष्ण और अर्जुन के बीच हुये संवाद के द्वारा हमे बहोत सारा अनमोल ज्ञान देती है। अगर आपको भगवद्गीता पूरी तरह से समज मैं आ जाए तो आपको दूसरी किसी किताब को पढ़ने की जरूरत नहीं है। 

इस किताब मे हमारे जीवन के हर एक पहलू के बारे मे विस्तार से समजाया गया है। जैसे की, आत्मा अमर है, कैसे हर परिस्थिति मे रहना चाहिए, अपने मन और इंद्रियों को कैसे वश मे किया जाए और अपने मोह और बुराइयों को त्याग करके अपने कर्तव्य का निस्ठापूर्वक पालन करना चाहिए। 

आप इसे केवल एक धार्मिक ग्रंथ की तरह न देख कर इसे जीवन मे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। 


Best Motivational Books in Hindi For Students


6. 21 Success Secrets of Self-Made Millionaires - Hindi edition

21 success secrets of self-made millionaires  book  - hindi edition - brian tracy
21 Success Secrets of Self-Made Millionaires  Book  - Hindi edition - Brian Tracy


Author : Brian Tracy 

21 स्व-निर्मित करोड़पतियों का रहस्य ( 21 सक्सेस सीक्रेट ऑफ सेल्फ मेड मिलेनियरस ) ब्रायन ट्रेसी जी द्वारा लिखित एक प्रेरणादायी पुस्तक है .यह वित्तीय स्वतंत्रता पाने के व्यावहारिक टिप्स देती है .लेखक अपने १५ सालों के रिसर्च के आधार पर पाठकों को स्वनिर्मित करोड़पति बनने के लिए शिक्षण और व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर टिप्स देती है .यह सुझाव काफी सरल और प्रमाणित है और इसे काफी आसान तरीके से बताया गया है ताकि आप इसे पढ़कर ,सीखकर तुरंत लागू कर सके।

सेल्फ मेड मिलियनेयर 21 Success Secrets of Self Made Millionaires के लेखक ब्रायन ट्रेसी ,प्रेरणादायी विचारकों में दुनिया में प्रमुख स्थान रखते हैं .आप अपने रिसर्च व ज्ञान के आधार पर पाठकों को व्यावहारिक सुझाव देते हैं .इस कड़ी में आपकी पुस्तक सेल्फ मैड में करोड़पति बनने के स्टेप बाय स्टेप सूत्र दिए हैं ,चाहे पाठक का जीवन किसी भी स्थिति में हो .लेखक का मानना है कि हम लोग मानव इतिहास के सबसे अच्छे समय में जी रहे हैं। 

अपनी कल्पना से भी आज बहुत से लोग शून्य से शुरू करके धनी हो रहे हैं .अमेरिका में ७ मिलियन करोड़पति हैं और उनमें से ज्यादातर स्वनिर्मित करोड़पति हैं .वास्तव में सभी शून्य से शुरुवात करते हैं .आज के ९० प्रतिशत से ज्यादा आर्थिक रूप सफल लोगों ने बहुत कम से शुरुवात की .लेखक कहता है की आप कल्पना करें कि जीवन में क्या कर सकते हैं ,क्या बन सकते हैं .कुछ समय के लिए कल्पना करें कि आपके पास पूरा समय है .काफी पैसे हैं ,काफी शिक्षा है ,सभी साधन है .आपका सामर्थ्य पूरी तरह से असीमित है .स्वयं के दीर्घकालीन भविष्य का सपना देखें .आपके स्वस्थ्य ,खुशी और समृद्धि का सवाल जितना साफ़ होगा .आप उसकी तरफ और तेज़ी से बढ़ेंगे .


7.  Sanyasi Jisne Apni Sampati Bech Di ( The Monk Who Sold His Ferrari in Hindi )

sanyasi jisne apni samati bech di ( the monk who sold his ferrari  book in hindi ) -  robin sharma
Sanyasi Jisne Apni Samati Bech Di ( The Monk Who Sold His Ferrari  Book in Hindi ) -  Robin Sharma


Author :  Robin Sharma 

सन्यासी जिसने अपनी सम्पति बेच दी यह प्रेरणादायक कहानी हमें क्रमशः उत्साह, सन्तुलन, समृद्धि और आनन्द से जीने को प्रेरित करती है। ‘संन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी’ एक आश्चर्यजनक नीतिकथा है। यह पुस्तक ‘द मांक हू सोल्ड हीज़ फ़रारी’ का हिन्दी अनुवाद है, जो हमें जूलियन मेंटले के जीवन से अवगत कराती है। 

मेंटले जो वकालत के पेशे से जुड़े हुए थे और अपनी असन्तुलित जीवन-शैली से पूरी तरह हताश थे। वह अपने पेशे, धन-दौलत सभी को त्यागकर हिमालय की चोटियों में गए और वहां सिवाना के सन्तों से उन्हें जो ज्ञान प्राप्त हुआ उसी का निचोड़ यह पुस्तक हमें बताती है कि :

आनन्दपूर्ण विचारों का विकास करें

जीवन की आवश्यकताओं और उद्देश्यों को अनुसरण करें

आत्मानुशासन को परिष्कृत करें और साहसपूर्ण ढंग से कार्य करें

समय की उपयोगिता को समझें

अपने रिश्तों को पोषण दें और हर समय परिपूर्णता से जिएं।


8. Shaktiman Vartaman ( The Power Of Now In Hindi )

shaktiman vartaman ( the power of now  book in hindi ) - eckhart tolle
Shaktiman Vartaman ( The Power Of Now  Book In Hindi ) - Eckhart Tolle


Author : Eckhart Tolle

शक्तिमान वर्तमान ( ध पावर ऑफ नाऊ ) - आत्मज्ञान प्राप्त करने का एक सरल साधन एक आध्यात्मिक ज्ञानोदय देने वाली किताब है। इस book का purpose, day-to-day living के लिए एक guide बनना है| यह book, present moment में रहने के importance पर जोर देती है और Past या future के विचारों से बचने के लिए कहती है। यह बताती है कि “Now” में journey करने के लिए, हमें अपने analytical mind  और उसके false created self, यानी Ego, को छोड़ने की जरुरत है |


9. Rich Dad Poor Dad - Hindi Edition

rich dad poor dad  book - hindi edition - robert t. kiyosaki
Rich Dad Poor Dad  Book - Hindi Edition - Robert T. Kiyosaki


Author : Robert T. Kiyosaki

अमीर बाप गरीब बाप ( रिच डेड पूअर डेड ) रॉबर्ट कियोसाकी जी द्वारा लिखित एक सेल्फ हेल्प व व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन की पुस्तक है।इस किताब में अपने वित्तीय शिक्षा ,वित्तीय स्वाधीनता तथा निवेश द्वारा किसी प्रकार अपना व्यापार ,अपनी वित्तीय बुद्धि सुधार आदि बातों को  बताया गया है।यह किताब एक मिथकीय उपन्यास के रूप में लिखा गया है, जिनमें रिच डैड और पुअर डैड की कहानी लिखी गयी हैं।

रॉबर्ट कियोसाकी ने रिच डैड पुअर डैड पुस्तक को १० अध्यायों में बाँटा है।जिनमें प्रमुख है -

अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते हैं।  

पैसे की समझ क्यों सिखाई जानी चाहिए।  

अमीर लोग पैसे का आविष्कार करते हैं।  

सीखने के लिए काम करें - पैसे के काम न करें।  

शुरुवात करना 


10.  The 5 AM Club (Hindi) 

the 5 am club (hindi  book ) - robin sharma
The 5 AM Club (Hindi  Book ) - Robin Sharma

Author : Robin Sharma

द 5 एएम क्लब रॉबिन शर्मा द्वारा लिखित एक self help और time management book है। यह बुक समझती है कि कैसे एक अच्छे morning routine को अपनाने से हमे क्रांतिकारी results मिल सकते हैं। यह बताती  है कि आप अपने दिन के पहले घंटे का उपयोग, personal development और अपनी life का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कैसे कर सकते हैं।


Best Self Help Books in Hindi


11. Secrets of the Millionaire Mind ( Hindi Edition )

secrets of the millionaire mind  book ( hindi edition ) - t. harv eker
Secrets of the Millionaire Mind  Book ( Hindi Edition ) - T. Harv Eker


Author : T. Harv Eker

करोड़पति दिमाग का राज ( ध सेक्रेट्स ऑफ मिलेनियर माइंड ) किताब से आप सीखेंगे, कि आपके बचपन के प्रभावों ने आपके financial destiny को कैसे आकार दिया है। आप यह भी सीखेंगे,कि कैसे अपने money blueprint को पहचान करें और इसे "revise" करें। ये किताब "Wealth Files", को समझता है | प्रत्येक Wealth Files में आप को नाटकीय वृद्धि के साथ, अपनी income बढ़ाने और wealth create करने के गुर सिखाये गए है ।


12.  Jeet Aapki Hindi ( You Can Win in Hindi ) 

jeet aapki hindi ( you can win book in hindi ) - shiv khera
Jeet Aapki Hindi ( You Can Win Book in Hindi ) - Shiv Khera


Author : Shiv Khera

जीत आपकी ( यू केन विन ) में लेखक शिव खेड़ा ने हमें जीवन में जीतने के लिए यानी सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत से तरीके बताएं हैं | मुझे पूरा यकीन है कि इस किताब को पढ़ने के बाद आप बहुत कुछ सीखेंगे और अपने आप को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार कर पाएंगे | अगर आपने अभी तक अपने जीवन में सफल होने के लिए कोई Action Plan यादी प्रैक्टिकल योजना नहीं बनाई है तो यह किताब आपको अपने लिए एक नया Action Plan बनाने में मदद करेगा | दोस्तों एक Action Plan यानी प्रैक्टिकल योजना का मतलब इन 3 चीजों को निर्धारित करना है :

आप जीवन में क्या चाहते हैं

आप उसे कैसे हासिल करेंगे

आप उसे कब हासिल करेंगे


13. Sakaratmak Soch ki Shakti ( The Power of Positive Thinking in Hindi )

sakaratmak soch ki shakti ( the power of positive thinking book in hindi ) - norman vincent peale
Sakaratmak Soch ki Shakti ( The Power of Positive Thinking Book in Hindi ) - Norman Vincent Peale


Author : Norman Vincent Peale

सकारात्मक सोच की शक्ति ( ध पावर ऑफ पोसिटिव थिंकिंग ) सकारात्मक चिंतन के पितामह नार्मन विन्सेन्ट पील की इस अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर में सफल और सुखी जीवन के अचूक नुस्खे हैं। लेखक आपको आत्मविश्वास, सफलता और सुख की राह दिखाते हैं। जीवन की कठिनाइयों में हौसला बढ़ाने वाली पुस्तक!

सकारात्मक सोच की शक्ति नॉर्मन विंसेंट पील के द्वारा लिखी गई एक सेल्फ हेल्प किताब है जिसे 1952 में पहली बार प्रकाशित किया गया था। इसमें नॉर्मन विंसेंट पील बताते हैं कि कैसे एक स्थाई सकारात्मक दृष्टिकोण से अपने जीवन में हम अच्छी चीज है पा सकते हैं। इन सब से हमारे जीवन की गुणवत्ता बेहतर बना सकते हैं।

इस किताब से आप सीखेंगे : 

1. खुद पर विश्वास

2. शांत दिमाग शक्ति का स्त्रोत है

3. उर्जा बनाएं कैसे रखें

4. प्रार्थना की शक्ति

5. अपनी खुशी खुद बनाएं

6. गुस्सा करना बंद करें

7. सबसे अच्छा की अपेक्षा रखें और पाएं

8. हार ना माने

9. चिंता करना कैसे छोड़े

10. अपनी निजी समस्याएं


14.  Meri Jeevan Yatra

meri jeevan yatra book - dr apj abdul kalam
Meri Jeevan Yatra Book - Dr Apj Abdul Kalam


Author : Dr Apj Abdul Kalam

मेरी जीवन यात्रा रामेश्‍वरम में पैदा हुए एक बालक से लेकर भारत के ग्यारहवें राष्‍ट्रपति बनने तक का डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन असाधारण संकल्प शक्‍त‌ि, साहस, लगन और श्रेष्‍ठता की चाह की प्रेरणाप्रद कहानी है। छोटी कहानियों और पार्श्व चित्रों की इस शृंखला में डॉ. कलाम अपने अतीत के छोटे-बड़े महत्त्वपूर्ण पलों को याद करते हैं और पाठकों को बताते हैं कि उन पलों ने उन्हें किस तरह प्रेरित किया। उनके प्रारंभिक जीवन पर गहरी छाप छोड़ने वाले लोगों और तदनंतर संपर्क में आए व्यक्तियों के बारे में वे उत्साह और प्रेम के साथ बताते हैं। 

वे अपने पिता और ईश्वर के प्रति उनके गहरे प्रेम, माता और उनकी सहृदयता, दयालुता, उनके विचारों और दृष्टिकोणों को आकार देनेवाले अपने गुरुओं समेत सर्वाधिक निकट रहे लोगों के बारे में भी उन्होंने बड़ी आत्मीयता से बताया है। बंगाल की खाड़ी के पास स्थित छोटे से गाँव में बिताए बचपन के बारे में तथा वैज्ञानिक बनने, फिर देश का राष्ट्रपति बनने तक के सफर में आई बाधाओं, संघर्ष, उनपर विजय पाने आदि अनेक तेजस्वी बातें उन्होंने बताई हैं।

‘मेरी जीवन-यात्रा’ अतीत की यादों से भरी, बेहद निजी अनुभवों की ईमानदार कहानी है, जो जितनी असाधारण है, उतनी ही अधिक प्रेरक, आनंददायक और उत्साह से भर देनेवाली है।


15. Sochiye Aur Ameer Baniye ( Think and Grow Rich in Hindi )

sochiye aur ameer baniye ( think and grow rich book in hindi ) - nepolian hill
Sochiye Aur Ameer Baniye ( Think and Grow Rich Book in Hindi ) - Nepolian Hill


Author : Nepolian Hill

थिंक एंड ग्रो रिच Think and Grow Rich Sochiye Aur Amir Baniye सोचिये और अमीर बनिये पुस्तक नेपोलियन हिल जी द्वारा लिखित एक अंतर्राष्ट्रीय बेस्ट सेलर बुक है .यह आत्मसुधार व व्यक्तिगत उपलब्धि सिखाने वाली पुस्तक ,जिसकी प्रेरणा लेखक को एंड्रू कार्नेगी से प्राप्त हुई .यह पुस्तक यह बताती है कि आप आर्थिक स्वतंत्रता कैसे प्राप्त कर सकते हैं ,साथ ही स्थायी मित्रता ,सुखद पारिवारिक ,आंतरिक सद्भाव ,जिससे मन की शान्ति प्राप्त होती है ,कैसे प्राप्त कर सकते हैं .सब १९३७ में प्रकाशित इस पुस्तक की आज तक करोड़ों प्रतिया बिक चुकी है . 

सोचिये और अमीर बनिये थिंक एंड ग्रो रिच  Think and Grow पुस्तक १५ अध्यायों में विभाजित है .जिसमें से कुछ प्रमुख अध्याय है - 

विचार ही वस्तु है. 

इच्छा - सभी उपलब्धि का शुरुवाती बिंदु

आत्म सुझाव

विशेषज्ञीय ज्ञान

सुव्यवस्थित योजना

मास्टर माइंड की शक्ति

अवचेतन मस्तिष्क

Life Changing Motivation Books in Hindi


16. Rahasya ( The Secret Book in Hindi )

rahasya ( the secret book in hindi  book ) - rhonda byrne
Rahasya ( The Secret Book in Hindi  Book ) - Rhonda Byrne


Author : Rhonda Byrne

Rhonda Byrne द्वारा लिखित “The secret book” किताब स्व-सहायता करने वाली एक सकारात्मक किताब है। यह किताब एक छद्म वैज्ञानिक सिद्धांत “आकर्षण के नियम” (लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन) पर आधारित है – जिसका अर्थ है -“पसंद ही पसंद को आकर्षित करती है।”

किताब में Rhonda Byrne ने मुख्य रूप से इसी बात को केंदित किया गया है की आप अपने सपनो को ही वास्तविकता में कैसे परिवर्तित कर सकते है। उनके अनुसार हमेशा पैसे और समृद्धि के बारे में सोचने से ही वह तुम्हारे पास आती है, लेखिका के अनुसार आपकी सोच ही इन सारी चीजो को आपके जीवन में प्रकट करती है। इसी प्रकार यदि आप किसी बुरी परिस्थिति के बारे में लगातार सोचते रहोंगे तो मजबूरन आपको डर की अनुभूति होंगी।


17. Achchha Bolne Ki Kala Aur Kamyabi ( The Art Of Public Speaking in Hindi )

achchha bolne ki kala aur kamyabi ( the art of public speaking in book hindi ) - dale carnegie
Achchha Bolne Ki Kala Aur Kamyabi ( The Art Of Public Speaking in Book Hindi ) - Dale Carnegie


Author : Dale Carnegie

अच्छा बोलने की कला और कामयाबी ( ध आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग ) - प्रखर वक्ता होना, ओजस्वी वाणी का स्वामी होना, प्रभावी शैली में श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध कर देने की क्षमता जिसमें हो, वह सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक सफल होने की संभावना रखता है। बातचीत करना भाषण की कला सीखने का सबसे पहला सिद्धांत है। शुरुआती दौर में स्वर एवं अंदाज जैसी कलाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। 

बातचीत करना कला को सीखने का पहला सिद्धांत है; अर्थात् बोलिए, वाद-विवाद में हिस्सा लीजिए, अपनी प्रतिभा का स्वयं आकलन कीजिए और दर्शकों की आलोचना से सीखने की कोशिश कीजिए। सवाल है कि खुद की गलतियों को कैसे समझा जाए? इसके लिए कुछ तथ्यों को समझने की आवश्यकता है—महान् वक्ता में कौन से विशेष गुण होते हैं और उन गुणों को कैसे प्राप्त किया जा सकता है? स्वयं के व्यक्तित्व में ऐसी कौन सी कमी है, जो इन गुणों की प्राप्ति में बाधा बन सकती है? इस विषय पर महान् लेखक डेल कारनेगी की सदाबहार एवं सर्वाधिक पसंद की जानेवाली इस पुस्तक के द्वारा कोई भी सामान्य व्यक्ति दर्शकों के समक्ष बोलने के क्षेत्र में कामयाबी के शिखर तक पहुँच सकता है।.


18. Aur Safal Bane: Zindagi Jeena Seekhen Bajaye Zindagi Kaatne Ke

aur safal bane: zindagi jeena seekhen bajaye zindagi kaatne ke  book - shiv khera
Aur Safal Bane: Zindagi Jeena Seekhen Bajaye Zindagi Kaatne Ke  Book - Shiv Khera


Author : Shiv Khera

और सफल बने : ज़िंदगी जीना शिखे बजाए ज़िंदगी काटने के - सकारात्मक दृष्टिकोण वाले व्यक्ति को रोका नहीं जा सकता है और नकारात्मक दृष्टिकोण वाले व्यक्ति की मदद नहीं की जा सकती है। सफलता और असफलता दोनों का सीमित जीवनकाल होता है। 

सफलता न तो चमत्कार है और न ही रहस्य। यह विशेष कौशल, औपचारिक शिक्षा या बेहतर बुद्धिमत्ता पर निर्भर नहीं करता है। यह निरंतर आधार पर कुछ सिद्धांतों को लगातार लागू करने का परिणाम है। अंतिम लक्ष्य सफलता को बनाए रखना और असफलता को खत्म करना है।

तथ्यों को प्राप्त करना ज्ञान है, तथ्यों को समझना समझ है, और तथ्यों का उचित अनुप्रयोग ज्ञान है। इस पुस्तक के सिद्धांत आपकी सहायता कर सकते हैं:

1. विश्वास हासिल करें और अपनी क्षमता को अनुकूलित करें

2. सक्रिय बनें और विजयी रवैया विकसित करें

3. अपने स्वास्थ्य, धन और संबंधों को संतुलित करें

4. दिन-प्रतिदिन की समस्याओं पर काबू पाना और बेहतर निर्णय लेना

5. सकारात्मक विकल्प बनाएं और नुकसान से बचें


19. Badi Soch Ka Bada Jadoo (The Magic of Thinking Big in Hindi )

badi soch ka bada jadoo (the magic of thinking big book in hindi ) - david schwartz
Badi Soch Ka Bada Jadoo (The Magic of Thinking Big Book in Hindi ) - David Schwartz


Author : David Schwartz

बड़ी सोच का बड़ा जादू ( ध मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग ) डेविड जे. श्वार्टज़ द्वारा लिखित एक सेल्फ हेल्प बुक है।इस किताब की 40लाख से अधिक प्रतियाँ बिक चुकी है।लक्ष्य निर्धारित कर तथा सकारात्मक सोच द्वारा हम अपने जीवन में किस प्रकार परिवर्तन कर सकते हैं ,इस किताब में बताया गया है।  बड़ी सोच का बड़ा जादू किताब हमें यह बताती है कि आप अपनी सोच को किस तरह बड़ा कर सकते हैं और सफलता की उंचाईयों को छू सकते हैं।  

लेखक ने पुस्तक को १३ अध्यायों में बाटा है जिनमें कुछ प्रमुख अध्याय है - 

विश्वास करें कि आप सफल हो सकते हैं और हो जाएँगे।  

बहानासाइटिस का इलाज़ करें।

बड़ा कैसे सोचे।

अपने मौहाल को सुधारें,फर्स्ट क्लास बने।

लक्ष्य बनाएँ ,सफल बने।  


20. The Power of Habit: Why We Do What We Do, and How to Change (Hindi Edition)

the power of habit: why we do what we do, and how to change  book (hindi edition) - charles duhigg
The Power of Habit: Why We Do What We Do, and How to Change  Book (Hindi Edition) - Charles Duhigg


Author : Charles Duhigg

आदत की शक्ति ( ध पावर ऑफ हैबिट) यह एक प्रेरणादायक guide है, जो human nature के बारे में जानकारी प्रस्तुत करती है । यह बुक रीडर्स को  कई scientific discoveries, से introduce करती है | विशिष्ट आदतों की neuroscience को समझाती है और यह भी, कि उन्हें कैसे बदला जा सकता है | हालांकि कुछ लोगों के लिए, नई situations के अनुसार अपनी आदतों को बदलना आसान है, लेकिन कुछ अन्य लोग और organization ऐसे भी है जिन्हें बदलने में बहुत मुश्किल होती हैं।

अपनी पुस्तक के माध्यम से, लेखक चार्ल्स डुहिग दुनिया को बताना चाहते है  कि कुछ आदतों को कैसे बदलना सफलता और विफलता, जीवन और मृत्यु के बीच एक बड़ा अंतर बना सकता है।


Success Books in Hindi For Life


21. Business School ( Hindi Edition )

business school ( book hindi edition ) - robert t. kiyosaki
Business School ( Book Hindi Edition ) - Robert T. Kiyosaki


Author : Robert T. Kiyosaki

बिजनेस स्कूल लेखक रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखी गयी एक नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित पुस्तक है .यह किताब उस लोगों के लिए लिखी गयी है ,जो दूसरे की मदद करते हैं .जो लोगों को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने और बनाने में मदद करने में समर्पित है .एक बार व्यक्ति इस सच्चाई को जान लेता है कि पैसा किस तरह काम करता है और संपत्ति बनाने की महत्वपूर्ण कुंजियाँ क्या है ,इस बाद नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से पैसा बनाना बहुत आसान हो जाता है .

लेखक ने बिजनेस स्कूल पुस्तक को १० अध्यायों में बाँटा है ,जिसमें कुछ परिशिष्ट भी हैं . १० अध्यायों में कुछ प्रमुख अध्याय हैं -

सच्चा समान अवसर

नेटवर्क का फायदा क्या है ?

अपने सपनों का जीवन जीना

दोस्त जो आपको ऊपर उठाएंगे ,नीचे नहीं गिराएंगे

पारिवारिक बिजनेस


22. 21 Vi Sadi Ka Vyvasaya (The Business of the 21st Century in Hindi)

21 vi sadi ka vyvasaya (the business of the 21st century book in hindi) - robert t. kiyosaki
21 Vi Sadi Ka Vyvasaya (The Business of the 21st Century Book in Hindi) - Robert T. Kiyosaki


Author : Robert T. Kiyosaki 

21 वीं सदी का व्यापार ( थे बिजनेस ऑफ ध 21st सेंचुरी ) रॉबर्ट कियोसाकी जी द्वारा लिखी गयी एक नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित पुस्तक है। वर्तमान आर्थिक संकट से लोग प्रभावित हो रहे हैं और अपने आर्थिक भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उपाय खोज रहे हैं। लेखक को इस मंदी के दौर में अपने भविष्य की बागडोर थामने का सर्वश्रेष्ठ समय लगता है।पुस्तक में बताया गया है कि पैसा कैसे काम करता है और २१ वीं सदी में व्यवसाय के कौन कौन से अवसर मौजूद है ,जो जीवन की आर्थिक समृद्धि में योगदान देंगे।  

२१ वीं सदी का  व्यवसाय पुस्तक को लेखक ने ३ खण्डों और २१ अध्यायों में बाँटा है ,जिनमें से कुछ प्रमुख है - 

नियम बदल गए हैं।

उद्दमी की मानसिकता

यह बागडोर थामने का समय है।

असली दुनिया की व्यावसायिक शिक्षा

बड़े सपने और उन्हें साकार करने की क्षमता

वास्तविक दौलत निर्माण की कार्यप्रणाली

२१ वीं सदी का व्यवसाय 


23. Retire Young Retire Rich ( Hindi Edition )

retire young retire rich ( book hindi edition ) – robert t. kiyosaki
Retire Young Retire Rich ( Book Hindi Edition ) – Robert T. Kiyosaki


Author : Robert T. Kiyosaki

रिच डैड पुअर डैड के बेस्टसेलिंग लेखक राबर्ट कियोसाकी जवानी में अमीर बनकर रिटायर होने का रास्ता बताते हैं। जानिए कि कियोसाकी शून्य से कैरियर शुरू करके दस साल में अमीर कैसे बने। अगर आप भी जिंदगी में जल्दी ही अमीर बनकर रिटायर होना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आप ही के लिए है।

रिटायर यंग रिटायर रिच यह पुस्तक इस बारे में है कि हम किस तरह शून्य से शुरुआत कर दस साल से भी कम समय में वित्तीय रूप से स्वतंत्र हो गए।

पता लगाएँ कि आप भी यह कैसे कर सकते हैं।

अगर आप ज़िंदगी भर कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते हैं...

तो यह पुस्तक आपके लिए है।

क्यों न जवानी में ही अमीर बनकर रिटायर हों ?


24. Sakaaraatmak Soch ( Positive Thinking in Hindi )

sakaaraatmak soch ( positive thinking book in hindi ) - napoleon hill michael j. ritt
Sakaaraatmak Soch ( Positive Thinking Book in Hindi ) - Napoleon Hill Michael J. Ritt

Author : Napoleon Hill Michael J. Ritt

सकारात्मक सोच पॉजिटिव थिंकिंग (सकारात्मक नहीं हो सकता। यही सोच आपकी सफलता के द्वार खोलने की क्षमता रखती है। यह पुस्तक नकारात्मकता को छोड़कर खुले मन से सोचने की प्रेरणा देती है। इसकी सहायता से आप अपना जीवन बदल सकते हैं। इसमें आपकी सफलता के सूत्र संकलित हैं—पी.एम.ए.— पॉजिटिव मेंटल एटीट्यूड (सकारात्मक मानसिक भाव)। जब आप इस पुस्तक में सरल और स्पष्ट रूप से रेखांकित व्यावहारिक सिद्धांतों का अनुपालन करेंगे तो आप भी पी.एम.ए प्राप्त कर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

तो आइए; ऊँची उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाइए और अपनी प्रबल इच्छाशक्ति और संकल्पशीलता से प्रेरित होकर सफलता के नए शिखर छुइए।


25. Sawal Hi Jawab Hai ( Questions Are the Answers in Hindi )

sawal hi jawab hai ( questions are the answers book in hindi ) - allan pease - allan pease
Sawal Hi Jawab Hai ( Questions Are the Answers Book in Hindi ) - Allan Pease - Allan Pease


Author : Allan Pease

सवाल ही जवाब है - नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने की सरल तकनीकें और अचूक नुस्खे बताने वाली पुस्तक। नेटवर्क मार्केटिंग में हाँ तक पहुँचने के मंत्र! नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हर व्यक्‍ति के लिए बेहद लाभकारी।

इस बुक के 5 खंडो मे से पहला खंड है “पहला कदम" जो सफलता के पाँच स्वर्णिम नियम आपको बताता है। जिनमें से 3 तो ज्यादा लोगों से मिलने के बारे मे है यानि आपको अपने Business को आगे बढानें के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलाना है। चौथा नियम, औसत के नियम का प्रयोग करने के बारे मे है । यानि किसी काम के होने का एक औसत होता है।  इस प्रकार यदि आप औसत को ध्यान मे रखते हुए कार्य करेगे तो नकारे जाने को आप सहजता से लेगे व अपने लक्ष्य तक पहुच जाएगे। नियम 5 औसत को लगातार सुधारने के बारे मे है।


Top Self Help Books in Hindi For Personality Development


26. Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle ( Eat That Frog!: 21 Great Ways to Stop Procrastinating and Get More Done in Less Time in Hindi )

sabse mushkil kaam sabse pehle ( eat that frog book in hindi ) - brian tracy
Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle ( Eat That Frog Book in Hindi ) - Brian Tracy


Author : Brian Tracy

सबसे मुसकिल काम सबसे पहले ( ईट ध फ्रॉग : 21 महान तरीके टाल मटोल को रोकने के लिए और कम समय में अधिक काम करने के लिए ) नामक पुस्तक ब्रायन ट्रेसी द्वारा लिखित एक सेल्फ हेल्प बुक है ,जिसमें कम समय में ज्यादा काम करने और टालमटोल छोड़ने के २१ बेहतरीन तरीके बताये गए है .अपना सबसे महत्वपूर्ण काम पर एकाग्रता से ध्यान केन्द्रित करने, उसे अच्छी तरह से पूरी तरह करने की काबिलियत यह पुस्तक सिखाती है . 

ब्रायन ट्रेसी Brian Tracy ने Eat That Frog को २१ अध्यायों में बाँटा है ,जिनमें प्रमुख है - 

दावत की मेज़ सजा लें

हर दिन की योजना पहले से बना लें

हर चीज़ पर ८०/२० का नियम लागू करें

परिणामों पर विचार करें

खुद पर दबाव डाले

काम को टुकड़ों में बाँट लें


27. Agni Ki Udaan ( Wings Of Fire in Hindi )

agni ki udaan ( wings of fire in book hindi ) - a.p.j. abdul kalam, arun tiwari
Agni Ki Udaan ( Wings Of Fire in Book Hindi ) - A.P.J. Abdul Kalam, Arun Tiwari

Author A.P.J. Abdul Kalam

अग्नि की उड़ान ( विंग्स ऑफ फायर ) प्रस्तुत पुस्तक में कलाम के जीवन पर प्रकाश डाला गया है। प्रस्तुत पुस्तक डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम के जीवन की ही कहानी नहीं है बल्कि यह डॉ कलाम के स्वयं की ऊपर उठने और उनके व्यक्तित्व एवं पेशेवर संघर्षों की कहानी के साथ अग्नि, पृथ्वी, त्रिशूल और नाग मिसाइलों के विकास की भी कहानी हैं जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को मिसाइल सम्पन्न देश के रूप में जगह दिलाई। यह टेक्नोलॉजी एवं रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने की आजाद भारत की भी कहानी है।


28. Zindagi Wo Jo Aap Banaayen ( Life Is What You Make It in Hindi )

zindagi wo jo aap banaayen ( life is what you make it in book hindi ) - preeti shenoy
Zindagi Wo Jo Aap Banaayen ( Life Is What You Make It in Book Hindi ) - Preeti Shenoy


Author : Preeti Shenoy

जिंदगी वो जो आप बनायें ( लाइफ इस वॉट यू मेक इट ) प्रीति शेनॉय की पुस्तक ‘जिंदगी वो जो आप बनायें’ उनके अंग्रेजी उपन्यास ‘लाइफ इस व्हाट यू मेक इट’ का हिंदी अनुवाद है। इसका अनुवाद शुचिता मीतल ने किया है।

यह किताब हमें एक अलग सफ़र पर ले जाती है जहां एक लड़की खुद से लड़ती है, और अंत में वह विजेता बनकर उभरती है।


29. The Alchemist ( Hindi Edition )

the alchemist  book ( hindi edition )  -  paulo coelho
The Alchemist  Book ( Hindi Edition )  -  Paulo Coelho


Author : Paulo Coelho

कीमियागर ( अल्केमिस्ट ) विश्वस्तरीय बहुचर्चित किताब है जिसने कितने ही लोगों की जिंदगी को परिवर्तित किया है ! अक्सर अपने जीवन में लक्ष्य प्रतीत नहीं होता, कभी लक्ष्य होता लेकिन उसे पाने का हौसला नहीं होता !

आखिर ये कौनसी उलझने होती जो हमे रोकती अपने सपनों को पाने से, क्या हम सक्षम है कुछ स्मरणीय करने के लिये; इन सब बातों में मैं भी उलझा; (अल्केमिस्ट) के हिंदी एवं अंग्रेजी संस्करणों को पढा ! प्रेरणा ही नहीं जिंदगी जीने का नजरिया मिला; जिंदगी में मिलने वालें कठनाइयों से अपने अंदर उठने वाले भय से कैसे पार पाये ये सीखा; इक असीम उर्जा है आशा है कुछ पाने की अल्केमिस्ट की कहानियों में !

इक भेड़ चराने वाला गड़ेरिया जिंदगी में सोचता है की इक सफर पर निकले दुनिया को देखे .. और इक दिन वो अपने बंधनों को तोड़ निकल जाता ! रास्ते में उसे मिलता अपना प्यार .. निर्जन रेगिस्तान .. साथ छुट जाता अपनी प्रेयसी से .. अनवरत चलता हुआ पिरामिड की ओर .. क्या क्या होता उसके इस जिंदगी के सफर में ..क्या मिलता उसको खजाना ! क्या मिलता उसको वापस अपना प्रेम ! पढिये अल्केमिस्ट और अपने सपनों को इक नई जिंदगी दे !

क्योँ पढ़े अल्केमिस्ट

* जिंदगी को इक नये नजरिये से देखना चाहते है तो !
* आप भी सपनों और उसके पुरे होने के संशय में है !
* जिंदगी की उलझनों में एकरसता या नीरसता सी लगती तो !
* अक्सर जिंदगी क्या है की तलाश में खो जाते तो !
* इक नई उम्मीद और प्रेरणास्रोत के लिये !
* दुनिया और अदृश्य शक्ति जो इसे चलाती जानने के लिये !
* प्यार, लक्ष्य, सफर क्या है ?


30. Babylon ka Sabse Ameer Aadmi ( The Richest Man in Babylon in Hindi )

babylon ka sabse ameer aadmi ( the richest man in babylon book in hindi ) - george , clason
Babylon ka Sabse Ameer Aadmi ( The Richest Man in Babylon Book in Hindi ) - George , Clason


Author : George , Clason

बैबिलॉन का सबसे अमीर आदमी ( ध रिचेस्ट मेन इन बैबिलॉन ) आर्थिक सफलता के शाश्वत रहस्य धन-दौलत पर लिखी सबसे प्रेरक पुस्तक लाखों लोगों ने इस पुस्तक को पसंद किया है I इस पुस्तक में दिए गए सिद्धांतों का प्रयोग करके आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं I 

इस पुस्तक में दौलतमंद बनने का रहस्य बताया गया है I आर्थिक सफलता के शाश्वत रहस्य सुख-समृद्धि की निश्चित राह बैबिलॉन की मसहूर कहानियों ने अनगिनत पाठकों की मदद की है I धन, आर्थिक योजना और व्यक्तिगत दौलत के विषय पर इसे सर्वश्रेष्ठ प्रेरक पुस्तक कहा जाता है I आसान भाषा में लिखी दिलचस्प और ज्ञानवर्धक कहानियाँ आपको दौलत की राह पर ले जाती हैं तथा सुख की मंज़िल तक पहुँचाती है I 

इस बेस्टसेलर में आपको अपनी आर्थिक समस्याओं के ऐसे समाधान मिलेंगे, जो ज़िन्दगी भर आपके काम आएँगे I इसमें धन कमाने, धन का संग्रह करने और धन बढ़ने के अचूक रहस्य बताए गए हैं I जॉर्ज सैम्यूअल क्लासन का जन्म लूसियाना, मिसूरी में नवंबर 1874 में हुआ I

उन्होंने नेब्रास्का यूनिवर्सिटी में शिक्षा ली और स्पेनिश-अमेरिकन युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना में काम किया I वे एक सफल व्यवसायी थे और उन्होंने डेनवर, कोलोरेडो में क्लासन मैप कंपनी शुरू की, जिसने अमेरिका तथा कनाडा का पहला रोड एटलस प्रकाशित किया I

1926 में उन्होंने बचत और आर्थिक सफलता की पहली कहानी लिखी, जिसके पात्र प्राचीन बेबिलॉन के थे I इन कहानियों को बैंकों तथा बीमा कंपनियों ने बड़ी संख्या में अपने ग्राहकों में बाँटा I लाखों लोगों ने इन कहानियों की पढ़ा और इनसे लाभ उठाया I इन कहानियों को पढ़ा और इनसे लाभ उठाया I इन कहानियों में सबसे प्रसिद्द कहानी "बैबिलॉन का सबसे अमीर आदमी" है, जो इस पुस्तक का शीर्षक है I

बैबिलॉन की ये कहानियाँ आधुनिक युग की प्रेरक क्लासिक का दर्जा पा चुकी हैं |


आशा करता हूँ ऊपर दी गयी टॉप प्रेरणादायक किताबों की लिस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपके पास किसी ऐसी किताब की जानकारी है जो ऊपर दी गयी लिस्ट मे नहीं है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। 

Related Posts :
Thanks For Reading Best Motivational Books, Top Inspirational Success Books, Self Help Books And Personality Development Books in Hindi. हर दिन कुछ नया और रोचक पढ़ने के लिए DevisinhSodha.com पर नए Articles पढ़ते रहिए। धन्यवाद।

1 comment:

Trending Posts
Recent Posts
Catagaries
X