ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें 2023 | Top 10 Online Business Ideas in Hindi

Best Online Business Ideas in Hindi - 2023 मे आज हम एक इंटरनेट युग मे जी रहे है। आज कल शॉपिंग से लेकर के शिक्षा हर चीज़ ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। कुछ समय पहले कोरोना ने पूरी दुनिया का जो हाल किया था उसका सबसे बड़ा नुकसान ऑफलाइन व्यपार करने वालों पर हुआ था।


ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें | Top 10 Online Business Ideas in Hindi. How To Start Online Business in India - ऑनलाइन बिज़नस  करने के टॉप आइडिया हिन्दी।


पिछले कुछ सालों मे और ज्यादा तर जबसे 4G का भारत मे आगमन हुआ है तबसे हमारे देश मे बहोत सारे ऑनलाइन बिज़नस का जन्म हुआ है और कई बहोत सफल हुए है। अगर आप भी अपने बिज़नस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है या कोई नया ऑनलाइन startup शुरू करना चाहते है तो ये सही समय है।


How To Start Online Business in India 2023 Ultimate Guide in Hindi


इस पोस्ट मे हम कुछ ऐसे बिज़नस आइडियास के बारे बात करेंगे जो बहोत कम खर्चे मे स्टार्ट किए जा सकते है और एक अच्छी ख़ासी कमाई करने मे आपकी मदद कर सकते है। 


#01 - Drop Shipping Business स्टार्ट करे


अगर आप कम इन्वेस्टमेंट मे एक अच्छा खासा प्रॉफ़िट बना देने वाला ऑनलाइन बिज़नस आइडिया खोज रहे है तो ड्रॉप शिपिंग आपके लिए एक बेस्ट बिज़नस आइडिया है शुरुआत करने के लिए। 


ड्रॉप शिपिंग एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नस आइडिया है, जिसमे किसी भी प्रॉडक्ट सप्लायर और ग्राहक के बीच मे आप पैसा कमा सकते है। आपको मार्केट मे मौजूद किसी ऐसे प्रॉडक्ट को खोजना है जिसका आप अच्छे से प्रमोशन कर सके। 


प्रॉडक्ट का चुनाव करने के बाद बारी आती है सप्लायर को खोजने की, आप अपने लोकल मे या ऑनलाइन प्रॉडक्ट को बनाने वाले सप्लायर को फाइंड करके उससे प्रॉडक्ट के बारे मे पूरी जानकारी और अपनी जरूरत उसे बताएं।


अब प्रॉडक्ट और सप्लायर आपके पास है तो अब बारी आती है एक ऑनलाइन स्टोर बनाने की, ड्रॉप शिपिंग करने के लिए आपको एमेज़ोन या फ्लिपकार्ट जितना बड़ा स्टोर बनाने की जरूर नहीं है। आप shopify या wordpress पर किसी plugins का इस्तेमाल करके आसानी कुछ ही डॉलर खर्च करके अपना स्टोर setup कर सकते है। 


स्टोर बनाने के बाद आप facebook ads, google ads, viral marketing या किसी अन्य तरीके से अपने स्टोर को प्रोमोट करके ट्रेफिक ले आ सकते है। जैसे जैसे ट्रेफिक बढ़ेगा वैसे वैसे आपके स्टोर से sell भी बढ़ेगा। 


सप्लायर से कम दाम मे खरीद के आप अपने ग्राहक को अच्छे दामो मे प्रॉडक्ट को सेल करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।


#02 - Digital Marketing Agency स्टार्ट करे


Digital Marketing एक बहोत बड़ा field है, blogging, search engine optimization, social media marketing, affiliate marketing, email marketing, ppc ads, इत्यादि ये सभी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है। आज की तारीख मे हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाने के लिए हमेशा ही किसी digital marketer को खोजता है। 


अगर आप भी ऊपर दिये गए skills को सीखते है तो आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बनाकर के बहोत सारा पैसा बना सकते है। 


#03 - अपना E-commerce store बनाए


अगर आपके पास कोई बिज़नस है तो उसको ऑनलाइन ले जाने का ये सही वक्त है। आप shopify और wordpress का इस्तेमाल करके बहोत ही कम खर्चे मे अपना e-commerce स्टोर बना सकते है।


वैसे तो इंडिया मे बहोत सारे बड़े बड़े e-commerce स्टोर है, लेकिन उनके साथ एक दिक्कत ये है की वो प्रॉडक्ट को डिलीवर करने मे अधिक समय लगाते है। अगर आप एक लोकल e-commerce स्टोर बनाकर के लोगो को सही दाम मे फास्ट डिलिवरी देते है तो आप अपने बिज़नस को जल्दी से बड़ा बना सकते है।


#04 - Stock Market Trading


स्टॉक मार्केट मे पैसे कमाना कठिन जरूर है, लेकिन अगर आप एक से दो साल तक उसके fundamentals और technicians को सीखते है तो इससे पैसे बनाना कोई बड़ी बात नहीं है।


आप इंटरनेट पर अपना demat account बनाकर के बहोत ही आसानी से स्टॉक मार्केट मे निवेश कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक लेपटोप और अच्छा इंटरनेट कनैक्शन होना जरूरी है। 


#05 - Social Media Marketing


आज कल हर कोई अपने बिज़नस या पर्सनल ब्रांड को इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाने के लाखों रुपए खर्च करने के लिए तैयार है। अगर आप बहोत ही कम इनवेस्टमेंट मे कोई अच्छा ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट करना चाहते है तो आपको social media marketing का काम अवशय ही सीखना चाहिए।


ये काम सीखना कोई बड़ा कठिन काम नहीं है, आप कुछ ही महीनो मे इस काम को सीख सकते है। काम सीखने के बाद आप आस पास के लोगो और बिज़नस से संपर्क करके उसका बिज़नस social media पर grow करने मे हेल्प कर के पैसे कमा सकते है।


#06 - SEO Consulting


SEO यानि की search engine optimization जिसका मतलब होता है किसी भी वैबसाइट को गूगल जैसे सर्च इंजिन के लिए optimize करके ज्यादा से ज्यादा high rank पर ले जाना।


SEO सीखना बहोत ही आसान है, आप हमारे ब्लॉग पर seo के tutorials पढ़के या कोई ऑनलाइन कोर्स लेकर के छह से बारह महीनो के अंदर seo expert बन सकते है। seo expert बनने के बाद आप लोगो को अपनी skills के जरिये हेल्प करके एक अच्छा खासा profitable online business बना सकते है।


#07 - Freelance Writing And Designing 


आज कल हर एक कंपनी या ब्लॉगर को ऐसे लोगो की जरूरत हमेशा ही रहती है जो उनके लिए कंटैंट लिख सके। अगर आपको भी लिखना पसंद है तो आप content writing का business स्टार्ट कर सकते है। 


अगर आपको photos edit करना logo design करना है तो आप एक freelancer बनके हर महिने अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।


#08 - Software And App Development


बड़ी बड़ी कंपनी के पास अपने software developer होते है, लेकिन small business अपने धंधे के लिए app बनवाने के लिए freelancer को खोजते रहते है। 


आप udemy जैसे platform पर app devlopment के course लेकर के बारह महीने तक एक अच्छा app बनाना सीख करके अपना ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट कर सकते है।


#09 - Business Coaching


आप अगर अपने आस पास गौर करेंगे तो बहोत सारे बिज़नस ऐसे होंगे जो या तो लॉस मे चल रहे होंगे या बहोत समय से ग्रो नहीं कर पा रहे होंगे। इसका मुख्य कारण बिज़नस करने वाले के पास धंधे का सही ज्ञान न होना होता है। 


अगर आपको लगता है की आप उनकी मदद कर सकते है तो आप business coaching सीखकर के उनकी मदद कर सकते है। बिज़नस कोचिंग के जरिये आप लोगो के प्रॉफ़िट को बढ़ा सकते है और कुछ बिज़नस को बड़े स्केल पर ले जाकर के पैसे कमा सकते है।


#10 - Online Fitness Trainer


अगर आपको gym जाना और बॉडी बनाना पसंद है और आप लोगो को अपना ज्ञान और ट्रेनिंग देकर के पैसे कमाना चाहते है तो आपको online fitness trainer का बिज़नस अवशय ही स्टार्ट करना चाहिए।


आप शुरुआत यूट्यूब या ब्लॉग बना करके भी कर सकते है उसके बाद धीरे धीरे अपने बिज़नस को बड़ा करके हर महीने एक अच्छा profit बना सकते है। 


FAQs (ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें) : 


1. ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?


जवाब : ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है से बताना आज की तारीख मे कठिन है, क्यूंकी आज कल हमारे पास इनते सारे ऑप्शन है और कौन सा बिज़नस आप कर सकते है वो आपके पास कितना investment है या skills है उसपे निर्भर करता है,  


2. ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?


जवाब : ₹ 1000 मे आप कोई भी बिज़नस स्टार्ट नहीं कर सकते है, कोई भी बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ ज्यादा ही investment करना होगा। 


3. घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?


जवाब : अगर आपके पास मोबाइल या लैपटाप और इंटरनेट कनैक्शन है तो आप अपने घर से ऊपर दिये गए किसी भी बिज़नस को ऑनलाइन स्टार्ट कर सकते है। 


4. मोबाइल से कौन सा बिजनेस करें?


जवाब : आप अपने मोबाइल फोन से drop shipping, blogging, youtube, stock market treding इत्यादि बिज़नस कर सकते है।


5. गूगल सबसे अच्छा धंधा कौन सा है?


जवाब : ये आपके skills और आप कितना investment कर सकते है उसपे निर्भर करता है। 


6. ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च करना पड़ सकता है?


जवाब : ऑनलाइन बिज़नस शुरू करने के लिए 10 हजार से 50 हजार का खर्च करना होता है। 


7. भविष्य में कौन सा बिजनेस चलेगा?


जवाब : भविष्य मे वो हर बिज़नस चलेगा जिसको AI यानि की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रोबोट replace न कर सके।


8. ऑनलाइन बिजनेस को कौन शुरू कर सकता है?


जवाब : वो हर इंसान ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट कर सकता है जो कम्प्युटर पर इंटरनेट चलाना जानता हो।


9. भारत में ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत सबसे पहले कब हुई थी?


जवाब : Fabmart.com भारत की सबसे पहली e-commerce साइट थी, जिसकी शुरुआत 1999  मे हुई थी।


ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें | 10 Best Online Business Ideas in Hindi इस आर्टिक्ल को पूरा ध्यान से पढ़ने के लिए आपका ध्न्यवाद। अगर आप Online Business कैसे करते है वो सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर नए पोस्ट पढ़ते रहिए।

No comments:

Post a Comment

पैसे कमाने की वेबसाइट 2023 | 17 Real Genuine Websites For Earn Money Online in India