Blogging क्या है | 2023 मे Blog कैसे बनाए (Ultimate Blogging Guide in Hindi )

How To Start Blog in 2023 - क्या आप 2023 ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने का तरीका खोज रहे है ? 


blogging kya hai, how to start blog in hindi, blog kya hai, what is blog in hindi, blogging course in hindi


क्या आपके पास कोई अपने फील्ड का कोई ऐसा खास ज्ञान है जिसे लोगो के साथ शेअर करके कुछ अच्छी कमाई करके फेमस होना चाहते है ?


क्या आप किसी भी टॉपिक पर अच्छी रिसर्च करके और अपनी Writing Skills को Improve करके कुछ महत्वपूर्ण लिखके लोगो की सहायता करना चाहते है? 


और आखरी और सबसे महत्वपूर्ण सवाल - क्या आपके पास 6 से 12 महीने तक बहोत सारा हार्डवर्क करने की तैयारी और धैर्य है?


अगर आपका जवाब हाँ है तो स्वागत है आपका ब्लॉगिंग की इस दुनिया मे। मेरा नाम देवीसिंह सोढा है और मैं 2016 से Full Time Blogger हूँ और ब्लॉगिंग से अच्छी ख़ासी Passive Income Generate कर रहा हूँ। अगर आप भी ब्लॉगिंग और SEO सीखने मे Interested है तो आने वाले समय मे आपको इन दोनों विषयो पर सारे Articles मिल जाएंगे।


What is Blogging - How To Start Blog in 2023 पूरी जानकारी हिन्दी मे


ये पोस्ट Blogging And SEO Complete Course in Hindi Series की पहली पोस्ट है । ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो ब्लॉगिंग के बारे मे बिलकुल नहीं जानते या जो ब्लॉगिंग कर रहे है लेकिन और कुछ नया सीखकर के अपनी Blogging Skills को बहेतर करना चाहते है। ब्लॉगिंग क्या है और एक नया ब्लॉग कैसे स्टार्ट करें उससे पहले हम ब्लॉगिंग से जुड़े कुछ Basic Topics जिनके बारे मे आपने कभी सुना होगा उनके बारे मे संक्षिप्त मे जानेंगे। 


1. Blog क्या होता है ? What is Blog?


Blog एक ऐसी वैबसाइट होती है जिस पर आप टेक्स्ट, मल्टी मीडिया और लिंक्स की मदद से बहोत सारे पोस्ट लिख सकते है। ब्लॉग को Content Management System भी कहा जाता है। अभी आप जिस वैबसाइट पर ये पोस्ट पढ़ रहे है या कभी भी गूगल पर कुछ सर्च करके कुछ पढ़ते है वो सारी वेबसाइट्स ब्लॉग ही होती है। 


2. Blogging क्या है ? What is Blogging?


आर्टिक्ल लिखना, उसके लिए फोटोस बनाना, इंटरनल तथा एक्सटर्नल लिंक्स बनाना, सर्च इंजिन के लिए पोस्ट को ओप्टीमाइज़ करना तथा अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना ये सारे काम ब्लॉगिंग मे आते है। आसान भाषा मे समजे तो ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग की एक ऐसी स्किल है जिसको सीखके आप ब्लॉगर बन सकते है।


3. SEO क्या है ? What is SEO?


ब्लॉगिंग के बारे मे अगर आप पढ़ते है तो आपको ये शब्द बार बार सुनने मे आता है। SEO - Search Engine Optimization एक ऐसी तकनीक है जिसको सीखकर एक ब्लॉगर या SEO Expert किसी भी वैबसाइट को सर्च इंजिन पर ज्यादा से ज्यादा ऊपर यानि की फ़र्स्ट पेज से फ़र्स्ट रिज़ल्ट तक ला सकता है। SEO मे मुख्य ON-Page और OFF-Page SEO Techniques का इस्तेमाल किया जाता है, किसी भी साइट का ट्रेफिक बढ़ाने के लिए।


4. Blogger किसे कहते है ? Who is Blogger?


कोई भी इंसान जो अपना ब्लॉग बना करके उसपे अपना contant लिखता है और उस ब्लॉग को manage करता है उसको ब्लॉगर कहा जाता है। 


ब्लॉगिंग के Basic Topics के बारे जानने के बाद अब बात करेंगे Blogging के Types की। ब्लॉगिंग के मुख्य दो Types होते है - एक Hobby Blogging और दूसरा Professional Blogging.कोई भी ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आपको इन दोनों के बारे मे जानना बहोत जरूरी है। अब हम इन दोनों टाइप्स के बारे मे विस्तार से जानेंगे। 


1. Hobby Blogging : इस तरह की ब्लॉगिंग खास वो लोग करते है, जिनको रोज लिखना पसंद है और उनका अपना एक पढ़ने वाला वर्ग है। हॉबी ब्लॉगिंगमे लेखक रोज या हफ्ते मे कोई आर्टिक्ल लिखता है और उसे अपने Followers के साथ किसी भी माध्यम से शेर करके ब्लॉग पर ट्रेफिक ले के आता है। इस तरह की ब्लॉगिंग मे टॉपिक या niche निश्चित नहीं होता या फिर कोई बड़ा audience वर्ग ना होने के कारण इसमे SEO की जरूर नहीं पड़ती। Example : जैसे आप रोज अपनी डायरी लिखते है की आज आपने क्या किया या कोई कहानी। 


2. Professional Blogging : इस तरह की ब्लॉगिंग मे आप क्या लिखेंगे, किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाएँगे, उस ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे लाएँगे और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएंगे ये सब पहले रिसर्च करना होता है। आप अगर ब्लॉगिंग से बहोत सारा पैसा कमाना चाहते है तो आपको professional blogging ही करनी चाहिए। इस तरह के ब्लॉग एक या कुछ टॉपिक पर ही focus होते है या तो micro niche blog होते है जो किसी एक या दो keyword पर ही बने होते है।


इस पोस्ट मे हम एक Professional Blog कैसे बनाते है उसके बारे मे जानेंगे। Professional Blogging के मुख्य पाँच Stage होते है - 


1. Blog के लिए एक Profitable Topic या Niche का चुनाव करना


2. एक SEO Friendly और User Friendly ब्लॉग बनाना


3. ब्लॉग पर High Quility Article Publish करना


4. ब्लॉग का और Articles का Search Engine Optimization करके ब्लॉग पर High Quality Traffic लाना। 


5. ब्लॉगिंग से पैसे कमाना


इस पोस्ट मे हम सबसे पहले ब्लॉग के लिए एक Profitable Niche का चुनाव कैसे करना है और नया Blog कैसे बनाते है उसके बारे मे जानेंगे। 


#Blog के लिए Topic या Niche का चुनाव कैसे करे ?


आप का ब्लॉग सफल होगा या निष्फल होगा इसकी सबसे बड़ी वजह आपके द्वारा चुने गए टॉपिक पर निर्भर करता है। आप कोई भी ब्लॉग स्टार्ट करे उससे पहले आपको उसका niche का चुनाव करने मे ज्यादा से ज्यादा समय लेना चाहिए। ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आपको अपने आपसे कुछ सवाल पूछने चाहिए -


1. मुझे कोनसा टॉपिक ऐसा है जिसे पढ़ने मे सबसे ज्यादा मजा आता है? - अगर आपको किसी टॉपिक के बारे मे पढ़ने मे बिलकुल भी दिलचपस्ती नहीं है उसे कभी भी ना चुने।


2. क्या मे जिस niche को चुन रहा हूँ उस पर कम से कम 100 आर्टिक्ल लिख सकता हूँ ?


3. क्या मैं जिस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहता हूँ उसकी एक अच्छी ख़ासी audience है भी या नहीं? - किस टॉपिक पर किनती audience है ये जानने के लिए आपको keyword search या google trend का सहारा लेना चाहिए।


4. क्या मे जिस नीचे पर ब्लॉग बनाना चाहता हूँ वो profitable है या नहीं?


5. क्या मेरे पास ब्लॉग स्टार्ट करने के बाद पोस्ट लिखने के लिए पर्याप्त समय और ब्लॉग पर ट्रेफिक आने तक का धैर्य है?


ऊपर के सवालो जवाब मिलने के बाद और एक profitable नीचे के चुनाव के बाद आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। तो चलिये अब जानते है की पैसे कमाने के लिए एक बहेतरीन ब्लॉग कैसे बनाते है।


#Blog कैसे बनाए ? How To Crete a Blog?


इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के लिए बहोत सारे Free और Paid Platforms है जिनपे आप बस कुछ Clicks करके एक नया ब्लॉग बना सकते है। लेकिन अगर अगर आप एक अच्छा Professional Blog बनाना चाहते है तो मैं आपको दो प्लैटफ़ार्म पर ही ब्लॉग बनाने का सुजाव दूंगा। अगर आप बिना एक पैसा खर्च किए फ्री मे ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको Blogger पर ब्लॉग बना सकते है। 


लेकिन अगर आप एक Full Functions और Control के साथ एक Professional Blog ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको WordPress पर Self Hosted Blog ही ब्लॉग बनाना चाहिए। 


wordpress statics


Wordpress पर ब्लॉग बनाना और उसे Manage करना बहोत ही आसान है। आज की तारीख मे इंटरनेट पर 40% से ज्यादा Websites WordPress पर ही बनी हुई है। ये अपने Plugins और Themes की वजह से दुनिया के लगभग सभी ब्लॉगर का Favorite Content Management System है। Wordpress के दो version है एक Free और दूसरा Self Hosted जिसपे आपको Domain और Hosting के लिए Pay करना पड़ता है। अगर आप Wordpress को Free मे सीखना चाहते है तो आपको WordPress.com पर एक ब्लॉग बनाके सीखना चाहिए। 


इस पोस्ट मे हम Bluehost जिसे की खुद WordPress की official site ओर recommended किया गया है उस पर WordPress ब्लॉग कैसे बनाते है वो सीखेंगे।


#STEP 1 => सबसे पहले -> Bluehost WordPress Hosting को अपने ब्राउज़र मे Open करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 2 => पेज ओपेन होने के बाद View Plans पर Click करे अब आपको BASIC, PLUS और CHOICE PLUS ये तीन तरह के Plans और उसके Features और Price दिखाई दे रहे होने। आप तीनों प्लान मे से BASIC वाले Plan मे SELET वाले Button पर Click करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 3 => अब Next we'll set up your domain वाला पेज ओपें होगा जिसमे 3 Options होंगे। जब आप BlueHost पर WordPress ब्लॉग बनाते है तब आपको Domain Free मे दिया जाता है।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


- First - Create a new domain = आप अपने ब्लॉग को क्या नाम देना चाहते है वो इसमे टाइप करे । ब्लॉग का डोमैन बहोत की सावधानी से चुने । क्यूंकी इसे आप बाद मे बदल नहीं सकते। domain का नाम Type करने के बाद NEXT पर क्लिक करे। 


- Second - Use a domain you own = अगर आपने पहले ही कोई डोमैन ले रखा है तो उसका एड्रैस इस बॉक्स मे टाइप करे और Next करे।


- Third = अगर आप Domain का नाम अभी नहीं तय कर पा रहे है तो सबसे लास्ट वाले I'll create my domain later पर क्लिक करे।


#STEP 4 => Next पर क्लिक करने के बाद अब Registration पेज open होगा। इस पेज मे आपसे आपसे तीन Form fill करवाए जाएंगे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


- First = Account Information


- Second = Package Information


- Third = Package Extras


इन सब को fill करके submit पर क्लिक करे।


#STEP 5 => अब आपसे आप Payment कोन से तरीके से करोगे उसके लिए अलग अलग Options मे से कीसी भी options से payment करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 6 => Payment Successful होने के बाद Your purchase was a success वाला पेज open होगा। जिसमे Create Account पर क्लिक करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 7 => अब जो पेज ओपेन होगा उसमे अपना Password Create करके नीचे Agreement Read वाले बॉक्स को क्लिक करके Create Account पर क्लिक करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 8 => अब आपका BlueHost पर Account बन चुका है अब आप Go To Login पर Click करके अपना Email/Domain और Password Fill करके Login करे। Login button पर क्लिक करके के बाद वो आपको अपने Dashboard पर Redirect करेगा। 


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 9 => अब जो पेज ओपेन होगा उसमे सबसे लास्ट वाले Skip this Step पर क्लिक करे।


#STEP 10 => अब CPanel मे MySites Section मे Add Site पर Click करने पर Crete New Site पर क्लिक करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 11 => अब जो पेज ओपन होगा जिसमे दो Options दिखेंगे जिसमे से पहले वाले Limitless Customization वाले Option मे Get Started पर क्लिक करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 12 => Get Started पर क्लिक करने के बाद आपको आने वाले कुछ स्टेप मे Site का Name, Tagline, Email Id और Password , Domain Connect को भरने पर आपका Wordpress ब्लॉग तैयार हो जाएगा।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 13 => WordPress Setup होने के बाद आप अपने Bluehost के Dashboard मे My Sites मे जाकर Manage Site पर क्लिक करे।


how to start wordpress blog step by step tutorial in hindi


#STEP 14 => अब आप Login to wordpress पर जैसे ही क्लिक करेंगे आप WordPress के Dashboard पर आ जाएंगे। आप wordpress के Dashboard से अपने Blog पर New Post , New Page, Plugins, Themes और Settings को manage कर सकते है। 


Wordpress को Setup करने के बाद आप कुछ समय तक wordpress के सभी Functions को देखे और सीखे और बाद आप अपनी ब्लॉगिंग की Journy नया पोस्ट लिखके कर सकते है। wordpress पर ब्लॉग बनाने के बाद उसपे क्या क्या setting करनी है, theme कैसे बदलनी है और plugins कोन से लगाने उसके बारे मे हम आने वाली पोस्ट मे सीखेंगे।


FAQs (सामान्य तह पूछे जाने वाले सवाब) : 


1. ब्लॉग बनाने के बाद कितने समय मे पैसे आने स्टार्ट हो जाएंगे?


जवाब : अगर आप लगातार 6 से 12 महीने तक अपने ब्लॉग पर अच्छे आर्टिक्ल रेगुलर पोस्ट करते है और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक आ जाता है तो आप उससे कमाई कर सकते है।


2. Blogger Vs Wordpress कोन सा बहेतर है?


जवाब : दोनो ही बहेतर है। लेकिन अगर आप एक दम नए है और आपको Theme को Customize करना नहीं आता तो आपको Wordpress पर ही ब्लॉग बनाना चाहिए। Blogger पे Blog को SEO करने के लिए कोई Plugins नहीं है । 


3. क्या मुझे Wordpress.com पर Free ब्लॉग बनाना चाहिए ?


जवाब : अगर आप सिर्फ Wordpress को सीखना और Practice करना चाहते है तो बना सकते है । लेकिन उसकी बहोत सारी limitation है जिसके कारण आप को सीखने के बाद Wordpress का Self Hosted ब्लॉग ही बनाना चाहिए।


4. ब्लॉगिंग कितने पैसे कमा सकते है ?


जवाब : Unlimited. अगर आप एक profitable niche चुनते है और उसपे अच्छी महेनत करते है तो आप अपने ब्लॉग से बहोत सारी Earnings कर सकते है।


Conclusion : अगर आप 2023 मे घर बैठे पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। अगर आपका ब्लॉगिंग से related कोई सवाल है तो नीचे comment box मे पुच सकते है।


What is Blogging And How Start Blogging in 2023 Ultimate Guide in Hindi - ब्लॉगिंग क्या है और 2023 मे ब्लॉगिंग स्टार्ट करे पूरी जानकारी हिन्दी मे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप Blogging, SEO, Digital Marketing और Online Business सीखने के दिये हमारे ब्लॉग पर विसिट करते रहिए। 

No comments:

Post a Comment

पैसे कमाने की वेबसाइट 2023 | 17 Real Genuine Websites For Earn Money Online in India